सैनिकों की वापसी के बाद भी अफगानिस्तान में हैं 200 अमेरिकी, ब्लिंकेन बोले- उन्हे  निकालने का प्रयास जारी

Tuesday, Aug 31, 2021 - 08:00 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क:  अमेरिका अफगानिस्तान में तालिबान सरकार के जरिये नहीं बल्कि स्वतंत्र संगठनों के माध्यम से लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि ऐसी आशंका नहीं है कि तालिबान अफगानिस्तान में मानवीय सहायता कार्यों में बाधा डालेगा।

 

युद्धग्रस्त देश से लोगों को निकालने की होगी कोशिश: ब्लिंकन
ब्लिंकन ने कहा कि अफगानिस्तान में अमेरिका की अपने कर्मचारियों और नागरिकों की निकासी पूरी करने के बावजूद 100 से 200 के बीच की संख्या में अमेरिकी रह गये हैं, जो जल्द से जल्द इस युद्धग्रस्त देश से निकलना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ अमेरिकी अफगानिस्तान में अभी भी हैं, जो इस देश को छोड़ना चाहते हैं। इनकी संख्या 100 से 200 के बीच है। हम इनकी वास्तविक संख्या जानने का प्रयास कर रहे हैं। 

 

काबुल में अमेरिका की  राजनयिक उपस्थिति खत्म : ब्लिंकन
अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा कि हमने काबुल में राजनयिक उपस्थिति खत्म कर दिया है,अपना संचालन दोहा (कतर) स्थानांतरित कर दिया है। अफगानिस्तान से कूटनीति के प्रबंधन के लिए दोहा में पोस्ट का उपयोग करेंगे। उन्होंने कहा कि  अमेरिकी सैन्य उड़ानें समाप्त हो गई हैं,हमारे सैनिक अफगानिस्तान से चले गए हैं।  तालिबान पर हमारे प्रतिबंधों के कारण यह सहायता सरकार के माध्यम से नहीं बल्कि स्वतंत्र संगठनों जैसे कि संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और गैर सरकारी संगठनों के जरिये प्रदान की जाएगी।  ब्लिंकन ने कहा कि उम्मीद है कि तालिबान या किसी अन्य के द्वारा उन प्रयासों को बाधित नहीं किया जाएगा

vasudha

Advertising