पाकिस्तान में क्वेटा में हजारा समुदाय को निशाना बनाकर किया धमाका, 20 की मौत

Friday, Apr 12, 2019 - 03:23 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान के अशांत क्वेटा शहर में शुक्रवार तड़के एक सब्जी बाजार में हुए बम विस्फोट में कम से कम 20 लोग मारे गए जबकि 30 अन्य घायल हो गए। मारे गए ज्यादातर लोगों में से कई हजारा समुदाय के थे। पुलिस ने कहा कि सुबह करीब साढ़े सात बजे एक इंप्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) धमाका हुआ। उसे बाजार में सब्जियों के बीच छिपा कर रखा गया था।



जियो न्यूज ने बताया कि बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के हजारागंजी इलाके में हुए बम विस्फोट में मारे गए लोगों में से कम से कम आठ लोग हजारा समुदाय के थे। सुरक्षा बलों को आशंका है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। क्वेटा के डीआईजी अब्दुल रजाक चीमा ने मीडिया को बताया कि फ्रंटियर कॉर्प (एफसी) के एक अधिकारी समेत 20 लोगों की जान गई है।



विस्फोट में हजारा समुदाय को निशाना बनाया गया था। पुलिस ने कहा कि विस्फोट में आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। सुरक्षा बलों ने विस्फोट स्थल की घेराबंदी कर दी है। किसी भी समूह ने अब तक हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने  विस्फोट की निंदा की और घटना पर रिपोर्ट मांगी। ​​​​​​​क्वेटा के डीआईजी अब्दुल रज्जाक चीमा के अनुसार, ये हमला हज़रा समुदाय को निशाना बनाने के लिए किया गया था। मृतकों में  8 हज़रा समुदाय के ही बताए जा रहे हैं जबकि इसमें एक जवान भी मारा गया है।

डीआईजी के अनुसार मरने वालों की संख्या अभी और भी बढ़ सकती हैं। ऐसा पहली बार नहीं है जब क्वेटा के हज़रीगंजी को निशाना बनाया गया है। इससे पहले भी यहां पर कई धमाके हो चुके है। ये क्षेत्र अधिकतर सब्जी, फल की दुकानों से भरा हुआ है। घायलों को बोलान मेडिकल अस्पताल में भर्ती कराया गया है। प्रांत के मुख्यमंत्री को सहायता पहुंचाने का आश्वासन दिया है। बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री जाम कमाल ने ब्लास्ट की निंदा करते हुए जांच के आदेश दिए हैं।





 

Tanuja

Advertising