मैक्सिको में दो महिला पत्रकारों की गोली मारकर हत्या

Tuesday, May 10, 2022 - 11:12 AM (IST)

मैक्सिको सिटी: मैक्सिको के खाड़ी तटीय वेराक्रूज राज्य में सोमवार को दो महिला पत्रकारों की गोली मारकर हत्या कर दी गई। सरकारी अभियोजकों ने यह जानकारी दी। वेराक्रूज सरकारी अभियोजक कार्यालय ने ट्विटर के माध्यम से बताया कि कार्यालय कोसोलिएक में ऑनलाइन समाचार साइट ‘एल वेराज' की निदेशक येसेनिया मोलिनेडो फाल्कोनी और रिपोर्टर शीला जोहाना गार्सिया ओलिवेरा की हत्याओं की जांच कर रहा है।

 

इसी के साथ मैक्सिको में इस साल हमलों में मारे गए पत्रकारों की संख्या बढ़कर 11 हो गई है। वेराक्रूज के सरकारी अभियोजक वेरोनिका हर्नांडेज गिआडांस ने कहा कि मामले की गहन जांच की जाएगी। ‘स्टेट कमीशन फॉर अटेंशन टू एंड प्रोटेक्शन ऑफ जर्नलिस्ट्स' ने कहा कि दोनों महिलाओं पर एक दुकान के बाहर हमला किया गया। आयोग ने कहा, ‘‘हम वेराक्रूज के पत्रकारों पर हुए इस हमले की निंदा करते हैं।

 

हमने इस संबंध में निगरानी और जांच तुरंत शुरू कर दी है।'' इससे पहले, उत्तरी राज्य सिनालोआ में एक पत्रकार की हत्या हुई थी। वहां के अभियोजकों ने बृहस्पतिवार को बताया था कि लुइस एनरिक रामिरेज रामोस का शव राज्य की राजधानी कुलियाकान में एक कबाड़खाने के पास एक सड़क पर मिला था। पत्रकारों की हत्याओं की बढ़ती घटनाओं के कारण मैक्सिको पत्रकारों की सुरक्षा के लिहाज से सबसे घातक देश बन गया है। 

Tanuja

Advertising