नेपाल में बगैर मान्यता वाले 17 विदेशी डॉक्टर गिरफ्तार

Thursday, Feb 01, 2018 - 09:49 PM (IST)

काठमांडू: नेपाल में बगैर मान्यता के चिकित्सा सेवा में जुटे 17 विदेशी डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया जिसमें एक आस्ट्रेलिया की महिला डॉक्टर भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट में यहां यह जानकारी दी गई है।

सराह केंप(39)ऑस्ट्रेलिया की राजधानी सिडनी में सामान्य चिकित्सक के रूप में काम करती थी लेकिन वह परिवार के साथ नेपाल आ गई और एक ट्रेवल क्लिनिक में डाक्टर के रूप में काम करने लगी। क्लिनिक के निदेशक को भी हिरासत में लिया गया लेकिन बाद में छोड़ दिया गया। वह विदेशी राजनयिकों, पर्यटकों तथा राहतकर्मियों को सेवा उपलब्ध करा रहा था। चिकित्सा क्षेत्र की शीर्ष संस्था की ओर से चलाए गए अभियान के तहत बगैर आधिकारिक मान्यता के इलाज कर रहे काठमांडू के कईं अस्पतालों से 17 विदेशी डॉक्टरों को गिरफ्तार किया गया है। 

पुलिस ने कहा कि उपभोक्ता अधिकारों के बारे में लोगों की चिंताओं से उनकी जांच को बल मिला। नेपाल केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक पुष्कर कार्की ने कहा कि इन लोगों ने कानून तोड़ा है और वे नेपाल मेडिकल काउंसिल से बगैर किसी मान्यता लिए गैरकानूनी तरीके से प्रैक्टिस करते पाए गए।‘’ नेपाल में किसी चिकित्सा बोर्ड से बगैर मान्यता के चिकित्सा करने वाले डाक्टरों को अधिकतम तीन वर्ष कैद की सजा का प्रावधान है। स्थानीय पुलिस के अनुसार काठमांडू में आस्ट्रेलियाई दूतावास को महिला डॉक्टर को गिरफ्तार किए जाने की सूचना दे दी गई है।  

Advertising