16 की उम्र में यह लड़की बनी करोड़पति, बच्चों के नाम पर कमाती है हर महीने लाखों

Sunday, Sep 11, 2016 - 11:27 AM (IST)

लंदन: आज के टाइम में जहां लोग नौकरी की तलाश में कई जगहों पर भटकते हैं वहीं महज 16 साल की उम्र में एक लड़की करोड़पति बन गई। किसी चमत्कार से नहीं बल्किन अपने क्रिएटिव माइंड से। वह अपना बिजनैस चलाती है और हर महीने 14 लाख रुपए कमाती है। ब्रिटेन के ग्लोस्टरशायर की रहने वाली बियु जेसप हर महीने लगभग 14 लाख रुपए (16 हजार पाउंड) की कमाई करती है। दरअसल चीन के पैरेंट्स अपने बच्चों को आगे ब्रिटेन में भेजने की इच्छा रखते है जिस कारण वे लोग बच्चों के मिडिल नेम को इंग्लिश में देना चाहते हैं।

ऐसे में बियु जेसप बैवसाइड के जरिए उन पैरेंट्स को बच्चों के नाम रखने में मदद करती है। जेसप एक बच्चे के लिए नाम सुझाने पर पैरेंट्स से 60 पेंस (लगभग 53 रुपए) चार्ज करती है। वह ऐसा वाट्सऐप के चीनी वर्जन वी-चैट के माध्यम से ऐसा करती है। बच्चों के नाम उनकी पर्सनैलिटी के आधार पर रखे जाते हैं। जेसप कहती हैं कि वह तमाम फैमिलीज की जिंदगी का हिस्सा बनकर खुश हैं और वह कमाए गए पैसे से अपनी यूनिवर्सिटी की ट्यूशन फीस चुकाना चाहती है।

जेसप बताती है कि जब भी वह अपने घरवालों के साथ चीन जाती थी तो उनके दोस्त अपने बच्चों के लिए नाम सुझाने को कहते थे, बस इसी से उसने अलग बैवसाइट बनाने की सोची और चीन के पैरेंट्स को बच्चों के नाम सुझाने लगे। उन्होंने कहा कि चीन के पैरेंट्स इसलिए इंग्लिश नेम पूछते हैं क्योंकि आप ईमेल या ब्रिटेन की यूनिवर्सिटी एप्लीकेशन पर चीनी नाम का इस्तेमाल नहीं कर सकते और इंग्लिश नाम जीवन भर आपके साथ रहता है। इसलिए उसका यह बिजनैस चल पड़ा जिसके जरिए वे बच्चों के नेम रखती है।

जेसप अपनी वेबसाइट ‘स्पेशलनेम’ के माध्यम से 2.20 लाख से ज्यादा बच्चों के लिए नाम सुझा चुकी है। जेसप खुद एक स्टूडैंट भी है और इस साइड बिजनैस के साथ पढ़ाई कर रही है। उसने कहा कि वह दोनों चीजों को अलग रखती है और अपनी पढ़ाई पर कोई फर्क नहीं पड़ने देती।
 

Advertising