मौन के साथ शुरू हुई 9/11 हमले की 15वीं बरसी

Monday, Sep 12, 2016 - 01:26 PM (IST)

न्यूयार्क: अमरीका में 11 सितंबर 2001 को किए गए हमले की 15वीं बरसी पर हमले में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी गई । राष्ट्रपति बराक ओबामा पेंटागन में आयोजित श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए । ओबामा ने कहा, 15 साल देखने में एक लंबा समय लगता है लेकिन जिन परिवारों ने इस दिन अपने दिल के टुकड़े को खोया है, उनके लिए तो यह कल की घटना लगती है ।

रिपब्लिकन पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप तथा डैमोक्रेटिक प्रत्याशी हिलेरी क्लिंटन के अलावा कई गणमान्य लोग श्रद्धांजलि सभा में शामिल हुए । क्लिंटन ने एक बयान में कहा, हम 11 सितंबर 2001 की भयावहता को कभी नहीं भूलेंगे । वहीं  ट्रंप ने एक बयान में आज के दिन को दुखद तथा स्मरण करने वाला बताया । न्यूयार्क के मैनहट्टन में 9/11 की याद में श्रद्धांजलि सभा में शास्त्रीय संगीत का आयोजन किया गया । इस हमले में मारे गए लोगों के परिवार के सदस्यों ने मृतकों के नाम पढ़ें और साथ ही हमले में मारे गए करीब 3000 लोगों की यादों को साझा किया । वर्ष 1941 में अमरीका के पर्ल हार्बर के बाद यह सबसे बड़ा हमला था । 

न्यूजर्सी के वायने के टॉम एक्वाविवा ने कहा, ‘यह इतना आसान नहीं होता। दर्द कभी नहीं जाता । आप आगे नहीं बढ़ पाते हैं, यह हमेशा आपके साथ लगा रहता है ।’ टॉम का 29 वर्षीय बेटा पॉल एक्वाविवा इस हमले में मारा गया था। एक्वारविवा ने पत्रकारों से कहा, हमें उसकी बहुत याद आती है । बहुत, बहुत, बहुत। कोई भी दिन ऐसा नहीं गुजरा जब हमें उसकी याद नहीं आई । बता दें कि आतंकवादियों ने दो विमानों से न्यूयार्क शहर स्थित वर्ल्ड ट्रेड सेंटर के दो टावरों को उड़ा दिया था, जिससे विमान में सवार सभी लोग तथा वर्ल्ड  ट्रेड सेंटर में काम करने वाले लोग बड़ी संख्या में मारे गए थे । इसमें 340 से अधिक दमकलकर्मी तथा 60 पुलिसकर्मी भी मारे गए थे । 

 
Advertising