अफगानिस्तान में पाकिस्तानी दूतावास के पास वीजा लेने आए लोगों में मची भगदड़, 15 की मौत व कई घायल

Wednesday, Oct 21, 2020 - 01:59 PM (IST)

 काबुलः अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत की राजधानी जलालाबाद में हुई भगदड़ में 15 लोगों की मौत हो गई और 9 अन्य घायल हो गए। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता अत्ताउल्लाह खोगियानी ने  बताया कि घटना की जांच की जा रही है। घटना का विस्तृत विवरण अभी सामने नहीं आया है। हादसा  पूर्वी अफगानिस्तान में पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के पास हुआ। अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि ये हादसा पाकिस्तान के वाणिज्य दूतावास के बाहर एक खुले मैदान में हुआ, जहां हजारों की संख्या अफगानी नागरिक वीजा के लिए इकट्ठा हुए थे।

पूर्वी जलालाबाद शहर के प्रांतीय परिषद के सदस्य सोहराब क़ादरी ने कहा कि हादसे में 15 लोगों की मौत हो हुई है, जिसमें 11 महिलाएं थीं और कई वरिष्ठ नागरिक भी घायल हुए हैं। दो अन्य प्रांतीय अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान का वीजा लेने के लिए 3,000 से अधिक अफ़गान नागरिक यहां जमा हुए थे। इन लोगों को वीजा आवेदन करने के लिए आवश्यक टोकन इकट्ठा दिया जाना था।

इससे पहले रविवार को अफगानिस्तान के दो स्थानों पर हुई हिंसा में 25 लोगों की मौत हुई थी, मरने वालों में 7 सैनिक भी शामिल थें। पहली घटना गोर प्रांत में हुई, जहां आत्मघाती कार धमाके में 13 लोगों की मौत हो गई। इसमें 120 से ज्यादा घायल हुए। धमाका इतना जबर्दस्त था कि आसपास के सरकारी भवनों को भी नुकसान पहुंचा है। धमाके की आवाज आसपास के शहरों में सुनी गई। दूसरी वारदात उत्तरी प्रांत कुंदुज में हुई, जहां हमले में सात सैनिक मारे गए और पांच हमलावर ढेर हो गए।  यह हमला इमाम साहिब जिले में हुआ था।

Tanuja

Advertising