चीन में रिकवर किए गए 14% लोग फिर हुए कोरोनावायरस का शिकार

Thursday, Mar 26, 2020 - 11:16 PM (IST)

इंटनेशनल डेस्कः चीन के वुहान से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनिया को हिलाकर कर दिया है। लेकिन अब चीन और बाकी जगहों से एक निराशाजनक खबर सामने आई है। कई मरीज़ों को इलाज के बाद घर भेज दिया गया था, लेकिन फिर से वो कोरोना वायरस की चपेट में आ गए। इनमें से कुछ को हॉस्पिटल से डिस्चार्ज हुए कई हफ्ते बीत चुके थे। इसका मतलब ये है कि कोरोना वायरस को मिटाना पहले से और मुश्किल हो गया है।

चीन कोरोना वायरस से पूरी ताकत लगाकर लड़ रहा है। हम सब ने चीन में कुछ ही दिनों में एक अस्पताल खड़ा होते देखा। दूसरे देश भी इससे लड़ने में पूरी ताकत लगा रहे हैं। एक बार फिर चीन के डॉक्टरों ने 14 प्रतिशित लोगों में कोरोना पॉजिटिव पाए जाने का दावा किया है। एक रिचर्स सेंटर ने खुलासा किया है कि फिर से तीन से 14 फीसदी लोगों में कोरोना वायरस का पता चला है।

स्थानीय समाचार एजेंसियों के मुताबिक, विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि चीन से बाहर रहने वाले लोग चाइना वापस लौट रहे हैं, उनकी बढ़ती संख्या के कारण फिर से कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी हो सकती है। कोरोना महामारी के कारण दो महीने लॉकडाउन में रहने हुबेई के लाखों निवासी लॉकडाउन खत्म होने के बाद यहां से पलायन कर सकते हैं। चीन के डॉक्टरों ने खुलासा कि है कि हाल ही में 14 फीसदी लोगों में फिर से कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुआ है। चीन के वुहान वुहान में लोग न्यूक्लियर टेस्ट कराने के लिए लाइन लगाते हैं।

दुनियाभर में मौत का आंकड़ा 21 हजार के पार
कोरोना वायरस से अब तक दुनियाभर में 21,300 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 4,67,844 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। भारत में भी कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता जा रहा है और देश में अब तक इससे संक्रमितों की संख्या 693 हो गयी है। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण से अब तक कुल 13 लोगों की मौत हो चुकी है।

इस वायरस को लेकर तैयार की गयी एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के थे। चीन में 81,285 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3,287 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो चुकी है।
 

Yaspal

Advertising