14 माह की बच्ची ने दुनिया में मचाया तहलका, वीडियो देख रह जाएंगे सन्न

Wednesday, Jan 09, 2019 - 12:54 PM (IST)

बीजिंगः चीन में एक कहावत बड़ी प्रसिद्ध है कि कम उम्र में प्रसिद्ध होना ज्यादा बेहतर है। यह कहावत यहां एक 14 महीने की एक बच्ची लॉन्ग यीशिन पर बिल्कुल चरितार्थ हो रही है। इस बच्ची का कमाल देख आप भी सन्न रह जाएंगे। आमतौर पर 14 महीने के बच्चे अपना बैलेंस बनाकर ठीक से चलने लगें, यही उनके लिए बड़ी उपलब्धि मानी जाती है। लेकिन यह लॉन्ग यीशिन होवर बोर्ड (स्कूटर) पर इतना अच्छा बैलेंस बना लेती है कि उसे देखकर आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होगा।

वह जिस तरह होवर बोर्ड चलाती है, उसने पूरी दुनिया में तहलका मचा दिया है। उसकी मां वॉन्ग ने चीन के फोटो और वीडियो शेयरिंग ऐप Kuaishou में लॉन्ग का वीडियो डाला था। वॉन्ग ने बताया कि उसकी बेटी ने करीब एक महीने पहले ही बोर्ड का इस्तेमाल करना शुरू किया था। वह बोर्ड पर अपना संतुलन बनाने के साथ ही इसे बहुत अच्छी तरह से हर दिशा में चला भी लेती है। अब तो वह इसकी आदी हो गई है। मां ने बताया कि लॉन्ग को अपने बड़े भाई के खिलौनों के ढेर में होवर बोर्ड मिला था। वह उस पर कूदी और तुरंत ही सवारी करने लगी थी।

वॉन्ग ने कहा कि उनकी बेटी जिज्ञासु और निडर है। उसे बैलेंस बनाना अच्छी तरह आता है और जब वह महज 10 महीने की थी, तब उसने चलना शुरू कर दिया था। वॉन्ग ने बताया कि उन्होंने 2300 रुपए का यह बोर्ड अपने पांच साल के बेटे लॉन्ग जिनयुआन को बतौर उपहार दिया था। मगर, बेटे ने तो उसका इस्तेमाल ज्यादा नहीं किया और अब बेटी लॉन्ग इस पर अपना जौहर दिखा रही है। जब भी वह अपनी मां और दादी को घर से बाहर जाते हुए देखती है, वह अपना होवर बोर्ड लेकर उनके साथ चल पड़ती है।

Tanuja

Advertising