महिला के गर्भाशय से निकला दुनिया का सबसे बड़ा ट्यूमर, डाक्टर रह गए हैरान

Friday, May 04, 2018 - 04:25 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका  में एक महिला के ईलाज दौरान एेसा ट्यूमर निकला जिसे देख कर डॉक्टर भी हैरान हो गए। मामला US के कनेक्टिकट का है। गायनोकोलॉजिस्ट ऑन्कोलॉजिस्ट एक्सपर्ट डॉ. वागन एंडिक्यान जो इस मामले में प्रमुख सर्जन हैं के मुताबिक, 12 सर्जनों सहित एक पूरी मेडिकल टीम ने 14 फरवरी को कनेक्टिकट के डनबरी अस्पताल में 5 घंटे तक चली सर्जरी दौरान 38 वर्षीय महिला के गर्भाशय से 132 पाउंड वजनी व 3 फुट लंबा ट्यूमर निकाला।


महिला की इच्छानुसार उनकी पहचान उजागर नहीं की गई है।यह ट्यूमर नवंबर 2017 में प्रति सप्ताह लगभग 10 पाउंड की दर से बढ़ना शुरू हुआ था।  डॉ. वागन के मुताबिक, हमने महिला का दायां अंडाशय और दायां फैलोपियन ट्यूब निकाल दिया।  यहीं पर यह ट्यूमर बढ़ रहा था। डॉ. ने आगे बताया कि आमतौर पर ऐसे ट्यूमर साइज में बड़े ही होते हैं लेकिन ये काफी ज्यादा बड़ा है। उन्होंने कहा कि एेसा  रेयर कंडीशन में ही होता है और ये ट्यूमर दुनिया भर में सबसे ज्यादा बड़े ट्यूमर्स में शामिल हो गया है।

डॉक्टर्स की टीम ने बताया कि ऐसे बडे ट्यूमर के होने से एब्डमन में कई तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। ये महिला न ठीक से खा   पा रही थी, न चल पा रही थी।इतना ही नहीं ब्ल‍ड फ्लो कम होने से महिला को ब्लड क्लोटिंग होने का खतरा भी बढ़ गया था। सर्जरी के तीन महीने बाद पेशे से शिक्षिका मरीज की हालत में सुधार हो रहा है और वह अब काम पर लौट गई हैं। 

Tanuja

Advertising