चीन में 1300 लोग क्रोना वायरस शिकार, राष्ट्रपति चिनपिंग ने जारी की चेतावनी

Sunday, Jan 26, 2020 - 06:41 AM (IST)

बीजिंगः चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शनिवार को चेतावनी दी कि नए कोरोना वायरस के फैलने की वजह से देश मुश्किल स्थिति का सामना कर रहा है। हालांकि, इसके साथ ही उन्होंने भरोसा जताया कि विषाणु फैलने के खिलाफ लड़ाई चीन जीतेगा।

शी ने कहा, ‘‘ नए कोरोना वायरस फैलने की वजह से देश मुश्किल स्थिति का सामना कर रहा है... इसलिए यह जरूरी है कि पार्टी की केंद्रीय समिति के केंद्रीकृत और एकीकृत नेतृत्व को मजबूत किया जाए।'' राष्ट्रपति शी ने शीर्ष पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति की बैठक में कहा, ‘‘ जबतक हमारे पास अडिग विश्वास, मिलकर काम करने का जज्बा, बचाव और इलाज के वैज्ञानिक तरीके और सटीक नीति है, हम निश्चित तौर पर इस लड़ाई को जीत सकते हैं।'' उल्लेखनीय है कि अब तक चीन में करीब 1,300 लोगों को कारोना विषाणु से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

वहीं, चीन की राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने वुहान में तेजी से फैले कोरोना वायरस के प्रभाव को रोकने लिए 1230 डॉक्टरों को वहां भेजा है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य समिति ने वुहान में तेजी से फैले कोरोना वायरस की गिरफ्त में आये मरीजों के उपचार के लिए छह टीमों में 1230 विशेषज्ञ डॉक्टरों को वहां भेजा है। इसके अलावा छह अन्य ब्रिगेड को तैयार किया गया है जिनको किसी भी समय भेजा जा सकता है।

इससे पहले मीडिया रिपोटर् में बताया गया कि विशेषज्ञों सहित 450 सेना के डॉक्टरों शहर में पहुंच गये हैं जो एसएआरएस और ईबोला महामारी से जूझ चुके हैं। केंद्रीय अधिकारी वुहान के कम से कम 20 लाख लोगों को सुरक्षा उपकरण, मास्क और कपड़े भेजेंगे। ताजा आंकड़ों के अनुसार 1330 लोग इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हैं और 41 लोगों की मौत हो गयी है। नये कोरोना वायरस के मामले हांगकांग, ताईवान, थाईलैंड, जापान, वियतनाम, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, नेपाल, फ्रांस, अमेरिका और आस्ट्रेलिया मामले में भी दर्ज किए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हालांकि गुरुवार को कहा वैश्विक आपातकाल की घोषणा करना अभी जल्दी होगी।

Yaspal

Advertising