इसराईल में Pfizer कोराना वैक्सीन लगाने के बाद 2 की मौत व 13 लोगों को चेहरे पर हुआ लकवा

Sunday, Jan 17, 2021 - 06:04 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः इसराईल में फाइजर (Pfizer) कंपनी की कोराना निरोधक वैक्सीन लगाने के बाद  दो वृद्धों की मौत  व कम से कम 13 लोगों को चेहरे पर लकवा हो गया। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन के बाद चेहरे पर हल्की लकवे की शिकायत देखने को मिली है। चिकित्सकों का अनुमान है कि इस तरह के केसों में बढ़ोत्तरी हो सकती है और उन्होंने इस तरह के दुष्प्रभावों को देखते हुए इस वैक्सीन के दूसरे डोज को लगाए जाने पर संदेह व्यक्त किया है।

 

रिपोर्ट के मुताबिक स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि अगर इन लोगों की हालत में सुधार होता है तो उसके बाद ही इन्हें कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज दी जाएगी। इसराईल सरकार ने पिछले वर्ष नवंबर माह में फाइजर और बायोएनटेक के साथ 80 लाख कोरोना वैक्सीन डोज के लिए एक करार किया था और जब से देश में कोरोना टीकाकरण हुआ है तभी से अब तक 20 लाख से अधिक लोगों को कोरोना के टीके लग चुके हैं।

 

कोरोना वैक्सीन लेने के बाद दो वृद्ध इसराईली लोगों की मौत भी हो गई है। मीडिया आउटलेट रिपोर्ट में बताया गया है कि कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 96 लोगों को गंभीर जटिलताओं का सामना करना पड़ा है और 24 लोगों में स्थायी विकलांगता आ गई है। इसके अलावा 225 लोगों को अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा है और 1388 लोगों को आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाओं की जरूरत पड़ी है। 

Tanuja

Advertising