मौत भूल चुकी है 129 साल की महिला के घर का रास्ता, देख चुके है अपने सारे बच्चों का अंत

Tuesday, Oct 16, 2018 - 01:58 PM (IST)

मॉस्कोः  हर किसी को अपनी जिंदगी से प्यार होता है, पर रूस के चेचेन्या में रहने वाली कोकू इस्तामबुलोवा को अपनी जिंदगी से मन भर गया है। कोकू की उम्र 129 साल है। उनकी लंबी जिंदगी ने उन्हें परेशान भी कर दिया है। कोकू कहती हैं कि उन्होंने इतने लंबे वक्त में इतना कुछ देख लिया है, जिससे वो परेशान हो चुकी हैं। कोकू बताती हैं कि उनके सारे बच्चों की उन्हीं के सामने मौत हो चुकी है।
सिर्फ एक दिन रह पाई खुश
29 साल की कोकू इस लंबी जिंदगी में सिर्फ एक दिन ही खुश हुईं। वह कहती हैं, वो दिन तब था जब हम युद्ध के बाद आजाद हुए थे। मैंने अपने हाथों से हमारा घर बनाया था। मेरा पति बहुत कामचोर था इसलिए मैं ही घर का काम करती थी। लेकिन मैं अपने नए घर में जाकर खुश थी। कोकू वेजीटेरियन हैं। अब वो बेहद कम खाती हैं। बस खूब दूध पीती हैं! वो कहती हैं कि अपने बच्चो को अपनी आंखों से सामने मरता देख किसे अच्छा लगेगा। कोकू ने बताया कि उन्होंने कई युद्ध, कई मौतें और बहुत विनाश होते देखे, पर उनकी मौत नहीं आई। शायद मौत उनके घर का रास्ता भूल गई।
नातिन रखती है ख्याल
कोकू की सबसे छोटी बेटी की मौत के बाद उनकी 17 साल की नातिन मदीना उनका ख्याल रखती है। मदीना कहती है कि इस उम्र में भी उसकी नानी की सिर्फ आंखें ही कमजोर हुई हैं। वो कहती है, ''नानी चलती-फिरती है, कई बार खाना भी बनाती हैं। लेकिन वो हमेशा दुखी रहती हैं।"


लंबी जिंदगी को बताया भगवान की मर्जी
कोकू ने बाताय मुझे लंबी जिंदगी देना सिर्फ भगवान की मर्जी है। मैंने देखा है लोग ज्यादा जीने के लिए खेलते-कूदते हैं, अच्छा खाते हैं। लेकिन मैंने ऐसा कुछ भी नहीं किया। मैं बस गार्डन की खुदाई करती रहती थी। लेकिन अब मैं थक गई हूं। मुझे लगता है कि भगवान मुझे सजा दे रहा है।

Isha

Advertising