ब्रिटेन में कोरोना से सर्दियों में 120000 की मौत की आशंका : वैज्ञानिक

Tuesday, Jul 14, 2020 - 06:43 PM (IST)

लंदनः कोरोना वायरस (कोविड-19) से बुरी तरह पीड़ति ब्रिटेन के वैज्ञानिकों का मानना है कि यदि अधिकारी महामारी से बचने के लिए तत्काल कारर्वाई करने में विफल रहते हैं तो सर्दियों में कोरोना वायरस की लहर पहले की तुलना में अधिक गंभीर होगी और इसके परिणाम स्वरूप लगभग 120000 नई मौतें हो सकती हैं। स्थानीय मीडिया ने मंगलवार को एक वैज्ञानिक रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी दी।

ब्रिटेन के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार पैट्रिक वालेंस के अनुरोध पर तैयार इस रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने सुझाव दिया है कि सर्दियों के दौर की सबसे खराब स्थिति में कोरोना वायरस के कारण 251000 लोगों की जान ले सकता है जबकि पीड़ितों (मृतकों) की न्यूनतम संख्या लगभग 24,500 होगी। यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल साउथैम्पटन एचएचएस ट्रस्ट के श्वसन विशेषज्ञ प्रोफेसर स्टीफन होल्गेट ने कहा,‘‘ तथ्यों के विश्लेषण से पता चलता है कि इस सर्दी में कोरोना की एक नई लहर से मौतें अधिक हो सकती हैं लेकिन अगर हम तुरंत कदम उठाते हैं तो ऐसा होने का खतरा कम हो सकता है।''

रिपोर्ट के लेखक ने यह भी कहा है कि उनका अनुमान एक भविष्यवाणी नहीं है, बल्कि इस बात की संभावना है कि यदि कोई कारर्वाई नहीं हुई है तो क्या हो सकता है। वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि कोरोना की दूसरी लहर जनवरी और फरवरी में चरम पर होगी क्योंकि वायरस कम तापमान वाली परिस्थितियों में अधिक समय तक जीवित रह सकता है। गौरतलब है कि ब्रिटेन में वैश्विक महामारी कोरोना वायरस से अब तक 45000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी हैं जबकि 291691 लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं।

Yaspal

Advertising