अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटों में 110 आतंकवादी ढ़ेर

Sunday, Sep 15, 2019 - 08:48 PM (IST)

काबुल: अफगानिस्तान में पिछले 24 घंटों में आतंकवादी संगठन तालिबान के विरुद्ध सुरक्षा बलों की कारर्वाई में 110 आतंकवादी मारे गए है। आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यह जानकारी दी। प्रांतीय सरकार के प्रवक्ता मोहम्मद जवाद हजारी ने बताया कि ताखर प्रांत के यांगी कला जिले में सुरक्षा बलों ने बड़ी संख्या में तालिबान पर जमीनी तथा हवाई हमले किए। 


कारर्वाई में सुरक्षा बलों ने न सिर्फ जिले को अपने कब्जे में लिया बल्कि कमांडर मुल्ला वज़ीर समेत पांच आतंकवादी को भी मार गिराया। सुरक्षा बलों ने पड़ोस के जिले दरक़द में भी तालिबान के ठिकानों पर हमला किया है। उत्तरी क्षेत्र के सेना के प्रवक्ता मोहम्मद हनीफ रेजाई ने बताया कि दारा ए सूफ पयान जिले में भी तालिबान के ख़ुफ़िया ठिकानों पर इसी तरह की कारर्वाई की गई है जिसमें प्रमुख आतंकवादी मौलवी नोरूदीन समेत 12 आतंकवादियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया है।


उन्होंने बताया कि उत्तरी फारयाब प्रांत के गरजीवान जिले में पिछले 24 घंटों के दौरान सुरक्षा बलों की कारर्वाई में 12 अन्य आतंकवादी भी मारे गए है। फरयाब प्रांत के प्रवक्ता शाह मोहम्मद आर्यन ने कहा कि शनिवार को पश्चिमी प्रांत के कई क्षेत्रों में तालिबान के ठिकानों पर हवाई हमले में 90 आतंकवादी मारे गए हैं और 20 घायल हुए है। 


गौरतलब है कि अमेरिका और तालिबान के बीच शान्ति समझौते के रद्द होने के बाद सुरक्षा बलों की आतंकवादियों के खिलाफ कारर्वाई में तेजी आई है। पांच सितम्बर को काबुल में हुए आत्मघाती हमले में एक अमेरिकी सैनिक समेत 12 लोगों की मौत हो गई थी तथा 42 नागरिक भी घायल हो गए थे जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने बातचीत को बंद करके आतंकवादियों के खिलाफ कारर्वाई पर जोर दिया था। 


स्थानीय अधिकारियों के अनुसार तालिबान के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका के लड़ाकू विमान अफगानिस्तानी सुरक्षा बलों को सहयोग दे रहे हैं। बातचीत रद्द होने के बाद तालिबान ने भी सुरक्षा बलों के खिलाफ हमले बढ़ा दिए है। अधिकारियों के मुताबिक तालिबान ने आठ प्रांतों को जोड़ने वाले काबुल राष्ट्रीय राजमार्ग को भी बंद कर दिया है।

shukdev

Advertising