UN की चेतावनीः सूडान संघर्ष के कारण दुनिया पर मंडरा रहा सबसे बड़ी भूखमरी का खतरा

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 01:11 PM (IST)

इटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र (UN) की खाद्य एजेंसी की शीर्ष अधिकारी ने बुधवार को आगाह किया कि सूडान में करीब एक साल से प्रतिद्वंद्वी सैन्य जनरलों के बीच जारी विनाशकारी संघर्ष के चलते दुनिया का सबसे बड़ा भूख संकट खड़ा होने का खतरा है। विश्व खाद्य कार्यक्रम की प्रमुख सिंडी मैककेन ने कहा कि सूडान में जारी संघर्ष ने इस उत्तर अफ्रीकी देश में लाखों लोगों के जीवन को तबाह कर दिया है।

 

पड़ोसी देश दक्षिण सूडान की यात्रा पूरी करने के बाद मैककेन ने कहा, “सूडान में जारी युद्ध के चलते दुनिया का सबसे बड़ा भूख संकट खड़ा होने का खतरा है।” संयुक्त राष्ट्र खाद्य एजेंसी ने कहा है कि पूरे सूडान में लगभग एक करोड़ 80 लाख लोग गंभीर भूख का सामना कर रहे हैं। एजेंसी ने कहा कि इनमें से 50 लाख लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं।”

 

पिछले साल अप्रैल के मध्य में राजधानी खार्तूम में जनरल अब्देल फतह बुरहान के नेतृत्व वाली देश की सेना और जनरल मोहम्मद हमदान डागालो की अगुवाई वाले ‘रैपिड सपोर्ट फोर्सेज' नामक अर्धसैनिक समूह के बीच संघर्ष शुरू होने के चलते सूडान में अराजकता फैल गई थी। संघर्ष तेजी से पूरे देश खासकर शहरी इलाकों और अशांत पश्चिमी दारफुर क्षेत्र में भी फैल गया। पिछले साल अर्धसैनिक बलों और सहयोगी अरब मिलिशिया द्वारा दारफुर कस्बे में की गई हिंसा में हजारों लोग मारे गए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News