एक ही परिवार के 11 लोगों ने आपस में 23 बार रचाई शादी

Saturday, Sep 28, 2019 - 03:11 PM (IST)

बीजिंगः चीन में शादी और तलाक से जुड़ा एक बेहद ही अनोखा मामला सामने आया है, जिसके बारे में जानकर लोग हैरान हैं। यहां एक ही परिवार के 11 लोगों ने आपस में ही 23 बार शादी रचा ली, लेकिन फिर दो हफ्ते के अंदर ही सबने एक-दूसरे को तलाक भी दे दिया।

 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी शुरुआत तब हुई जब झेजियांग प्रांत के लिशुई शहर के एक छोटे से गांव में रहने वाले पैन नाम के शख्स को सरकार की शहरी नवीनीकरण मुआवजा योजना के बारे में पता चला।  इस योजना के मुताबिक, स्थानीय निवासियों को कम से कम 40 वर्ग मीटर का एक अपार्टमेंट देने की पेशकश की जा गई थी, चाहे उसके पास कोई संपत्ति हो या न हो। पैन ने इस सरकारी योजना का लाभ उठाने के लिए एक योजना बनाई और अपनी पूर्व पत्नी से फिर से शादी कर ली, जिसे उसने साल 2011 में ही तलाक दे दिया था।



इसके बाद सरकारी योजना के तहत उसे अपार्टमेंट मिल गया। फिर छह दिन बाद उसने अपनी पूर्व पत्नी को तलाक दे दिया। पैन के लालच की इंतहा ये हो गई कि अपार्टमेंट के लिए उसने अपनी साली और यहां तक कि अपनी बहन से भी शादी कर ली। चीन की एक वेबसाइट पीपल्स डेली के मुताबिक, पैन के अन्य रिश्तेदार भी उसकी इस धोखाधड़ी में शामिल हो गए। यहां तक कि उसके पिता और मां ने भी शादी रचा ली।

 

ऐसा करके उन्होंने गांव के निवासियों के रूप में अपना पंजीकरण कराया और फिर तलाक ले लिया, लेकिन आवास योजना के अधिकारियों को किसी तरह इस धोखाधड़ी की जानकारी मिल गई। अधिकारियों ने जांच की तो पाया कि जिन 11 लोगों ने शादी रचाई है, उनका पता एक ही है और फिर उनके संबंधों का भी खुलासा हुआ। इसके बाद सभी लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया। फिलहाल चार लोगों को हिरासत में रखा गया है, जबकि अन्य लोगों को जमानत पर रिहा कर दिया गया है।
 

Tanuja

Advertising