म्यांमार में तख्तापलट के 100 दिन बाद भी अनियंत्रित हालात, थाईलैंड में 3 म्यांमी पत्रकार गिरफ्तार

Tuesday, May 11, 2021 - 02:59 PM (IST)

 इंटरनेशनल डेस्कः  म्यांमार में तख्तापलट के 100 दिन बाद भी हालात अनियंत्रित हैं और थाईलैंड में 3 म्यांमी पत्रकार गिरफ्तार किए हैं। फरवरी में सेना द्वारा आंग सांग सू ची की लोकतांत्रिक सरकार बर्खास्त करने के बाद से सैन्य शासक देश में ट्रेनों को समय पर नहीं चलवा पाए।  रेलकर्मी सैन्य तख्तापलट के विरोध में एकजुट होने वाले शुरुआती लोगों में शामिल थे और वे हड़ताल पर चले गए। इसी के साथ, स्वास्थ्य कर्मियों ने भी सैन्य शासकों के खिलाफ सविनय अवज्ञा किया और सरकारी अस्पतालों में जाना बंद कर दिया। कई लोक सेवाकों और सरकारी तथा निजी बैंकों के कर्मियों ने भी काम का बहिष्कार किया।

 

यहां विश्वविद्यालय विरोध का  मुख्य केंद्र बने और हाल के हफ्तों में प्राथमिक और माध्यमिक स्तर पर शिक्षा व्यवस्था भी चरमरा गई।  शिक्षकों, छात्रों एवं अभिभावकों ने सरकारी स्कूलों का बहिष्कार कर दिया। सैन्य तख्तापटल के 100 दिन बाद म्यांमार के सत्तारूढ़ जनरलों के पास नाम का नियंत्रण है। नियंत्रण होने का भ्रम इसलिए भी है क्योंकि उन्हें स्वतंत्र मीडिया की आवाज़ बंद करने और बलों को तैनात कर सड़कों को प्रदर्शनकारियों से खाली कराने में आंशिक कामयाबी मिली है। स्वतंत्र आंकड़ों के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने 750 से ज्यादा प्रदर्शनकारियों और राहगीरों को मौत के घाट उतार दिया है। रोम में रह रही पत्रकार थिन लेई विन ने कहा, “ सैन्य शासक चाहते हैं कि लोग समझें कि चीज़े सामान्य हो रही हैं क्योंकि वे उतने लोगों को नहीं मार रहे हैं जितनों को पहले मारा है और सड़कों पर उतने लोग नहीं हैं। लेकिन जमीनी स्तर पर लोगों से बात करके हमें पता चल रहा है कि विरोध अभी शांत नहीं हुआ है।” 

 

इस बीच अशांत सीमांत क्षेत्रों से सैन्य चुनौतियां बढ़ रही हैं जहां जातीय अल्पसंख्यक समूहों के पास राजनीतिक शक्तियां हैं और गुरिल्ला सेनाएं हैं। उत्तर में कचिन और पूर्व में करेन समूहों ने आंदोलनों को अपना समर्थन दे दिया है और अपनी लड़ाई तेज़ कर दी है। वहीं सरकारी सेना जबर्दस्त ताकत से जवाब दे रही है और हवाई हमले भी कर रही है। इस बीच थाईलैंड की पुलिस ने देश के उत्तरी इलाके से म्यांमार के तीन वरिष्ठ पत्रकारों को गिरफ्तार किया है। म्यांमा में सैन्य सरकार ने उनकी एजेंसी का लाइसेंस रद्द कर दिया था जिसके बाद वे पड़ोसी मुल्क भाग गए थे। ‘डेमोक्रेटिक वायस ऑफ बर्मा' (डीवीबी) के कार्यकारी निदेशक और प्रधान संपादक आय चान नेंग ने एक ईमेल में बताया कि ऑनलाइन और प्रसारण समाचार एजेंसी डीवीबी के लिए काम करने वाले तीन पत्रकारों और दो अन्य को रविवार को चिआंग मई में पुलिस ने तलाशी के दौरान गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि उनपर थाईलैंड में अवैध तरीके से प्रवेश करने का आरोप लगाया गया है। 

Tanuja

Advertising