लंदन में बच्चों ने 10 साल की सिख लड़की को कहा आतंकवादी, मिला करारा जबाव (देखें वीडियो)

Monday, Aug 12, 2019 - 11:14 AM (IST)

लंदनः लंदन में एक भारतीय बच्ची के साथ नस्लवाद का मामला सामने आया है । यहां खेल के मैदान साथी लड़कों द्वारा आतंकी कहे जाने पर 10 वर्षीय सिख छात्रा मुनसिमर कौर ने ऐसा करारा जबाव दिया जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। नस्लवाद की शिकार हुई इस बच्ची ने एक वीडियो जारी करते हुए कहा कि नस्लवाद से बचने के लिए सिख समुदाय के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी का प्रचार किया जाना चाहिए। मुनसिमर के पिता द्वारा ट्विटर पर पोस्ट इस वीडियो को अब तक 47 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं।

पगड़ी बांधने वाली इस बच्ची ने दक्षिण-पूर्व लंदन में प्लमस्टिड प्लेग्राउंड पर अपने साथ हुई घटना का ब्योरा देते हुए बताया, 'सोमवार और मंगलवार को पार्क में चार बच्चों और एक बच्ची की मां ने उसके साथ बुरा व्यवहार किया।' मुनसिमर ने बताया, 'सोमवार को 14 से 17 साल के दो लड़कों और दो किशोर लड़कियों से मैंने वह खेल खेलने के लिए पूछा जो वे खेल रहे थे, लेकिन उन्होंने साफ कहा, नहीं तुम नहीं खेल सकतीं क्योंकि तुम आतंकवादी हो।'मुनसिमर ने कहा कि इन शब्दों ने उसका दिल तोड़ दिया, लेकिन वह सम्मान के साथ वहां से चली आई।

 

अगले दिन वह फिर उसी प्लेग्राउंड में गई और एक नौ साल की लड़की से दोस्ती कर ली। उसने आगे बताया, 'एक घंटे बाद, उसकी मां ने उसे बुलाया और कहा कि वह मेरे साथ नहीं खेल सकती क्योंकि मैं खतरनाक दिखती हूं।' मुनसिमर ने उस लड़की का बचाव करते हुए कहा, उसने यह कहकर माफी मांग ली थी कि इसमें उसकी कोई गलती नहीं है। उसके इस वीडियो संदेश का काफी लोगों ने समर्थन किया है और उसकी सराहना की है।

Tanuja

Advertising