World Bank की चेतावनीः पाकिस्तान में गरीबी तोड़ेगी रिकार्ड, एक करोड़ और लोग होंगे प्रभावित

Thursday, Apr 04, 2024 - 02:23 PM (IST)

इस्लामाबादः कंगाली से जूझ रहे पाकिस्तान की खस्ता हालत नई शहबाज शरीफ सरकार के लिए बड़ी सिरदर्द बन सकती है। पाकिस्तान को लेकर विश्व बैंक की रिपोर्ट में  चेतावनी दी गई है  कि देश में  गरीबी रिकार्ड  तोड़ देगी और  करीब एक करोड़ और लोग गरीबी रेखा के नीचे जा सकते हैं। पहले से ही 9.8 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं। विश्व बैंक ने बढ़ती महंगाई और बेहद कम आर्थिक विकास दर को कारण बताया है।

 

रिपोर्ट इस ओर इशारा करती है कि पाकिस्तान अपने लगभग सभी लक्ष्य को प्राप्त करने में असफल रहा है। विश्व बैंक ने कहा है कि यह खतरा उन लोगों पर मंडरा रहा, जो गरीबी रेखा के आसपास हैं। ऐसे लोगों की बड़ी आबादी है।  विश्व बैंक की  रिपोर्ट में कहा गया है कि गरीबों और कमजोर लोगों को कृषि उत्पादन में वृद्धि से फायदा होने की संभावना है, लेकिन लगातार  बढ़ती महंगाई और निर्माण, व्यापार और परिवहन जैसे क्षेत्रों में वेतन वृद्धि सीमित होने से यह प्रभावित हो सकता है।

 

इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही के दौरान दैनिक मजदूरी केवल पांच प्रतिशत बढ़ी, जबकि मुद्रास्फीति 30 प्रतिशत से ऊपर रही।विश्व बैंक ने चेतावनी दी है कि बढ़ती परिवहन लागत के साथ-साथ जीवन-यापन पर संकट के बीच स्कूल न जाने वाले बच्चों की संख्या में वृद्धि हो सकती है और परिवारों के लिए चिकित्सा सुविधा पर भी प्रभाव पड़ सकता है।

Tanuja

Advertising