कोरोना वायरस: अमेरिका में एक दिन में सामने आए 10,000 मामले, ट्रंप ने दी चेतावनी

Wednesday, Mar 25, 2020 - 10:36 AM (IST)

वाशिंगटन: अमेरिका में कोरोना वायरस के एक ही दिन में 10,000 से अधिक पुष्ट मामले सामने आये हैं जिससे देश में ऐसे मामलों की संख्या बढ़कर 43,734 हो गई है। उधर, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा सामान की आपूर्ति और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी रोकने के लिए एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। अमेरिका में साथ ही पहली बार कोरोना वायरस के कारण एक दिन में 130 से अधिक मौतें हुईं जिससे सोमवार रात तक इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 550 हो गई।

विश्व में कोविड.. 19 मामलों को संकलित करने वाली वेबसाइट ‘वर्ल्डोमीटर’ के अनुसार सोमवार तक अमेरिका में कोरोना वायरस के 43,734 पुष्टि मामले सामने आये। इनमें से 10,000 से अधिक एक दिन में बढे़। कोरोना वायरस प्रकोप के बीच सोमवार को ट्रंप ने महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति की जमाखोरी को रोकने के उद्देश्य से एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए। उन्होंने चेतावनी दी कि उनकी सरकार महत्वपूर्ण चिकित्सा और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों की जमाखोरी और अत्यधिक मूल्य निर्धारण करने वालों पर कार्रवाई करेगी।

उन्होंने कहा, ‘हम किसी को भी अमेरिकी नागरिकों की पीड़ा का अपने लाभ के लिए इस्तेमाल नहीं करने देंगे।’ उन्होंने चेतावनी दी कि न्याय विभाग दुनिया भर में 15,000 से अधिक लोगों की जान लेने वाली इस महामारी से संबंधित धोखाधड़ी की योजनाओं पर आक्रामक रूप से अभियोजन चलाएगा। न्यूयॉर्क प्रांत, विशेष रूप से न्यूयॉर्क सिटी हाल के कुछ समय में अमेरिका में सबसे खराब सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट में से एक का केंद्र बन गया है। कोरोना वायरस से संक्रमित हर दो अमेरिकियों में से लगभग एक न्यूयॉर्क शहर से है। वहां सोमवार को 5,085 नये मामले सामने आये जिससे वहां कुल मामले बढ़कर 20,875 हो गए।

उन्होंने कहा, आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति और आपातकालीन उपकरणों को न्यूयॉर्क ले जाया जा रहा है। उन्होंने कहा, संघीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी देशभर में 80 लाख एन -95 मास्क और 1.33 करोड़ सर्जिकल मास्क वितरित कर रही है। उन्होंने यह भी घोषणा की कि मौजूदा दवाओं के लिए नैदानिक परीक्षण न्यूयॉर्क में शुरू होंगे जो इस वायरस के खिलाफ प्रभावी साबित हो सकती हैं। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘संघीय सरकार बड़ी मात्रा में क्लोरोक्वीन प्राप्त करने के लिए काम कर रही है। यह एक बड़ा बदलाव होगा। इसलिए, हम न्यूयॉर्क में कल (मंगलवार) सुबह से वितरण शुरू करेंगे। मुझे लगता है कि बहुत सारे लोग परिणामों से बहुत खुश होंगे। हम सभी इस पर करीब से नजर रखेंगे।’’

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

Advertising