चौथी बार फेल हुआ उत्तर कोरिया का परमाणु मिसाइल टेस्ट!

punjabkesari.in Tuesday, May 31, 2016 - 06:41 PM (IST)

सोल: दक्षिण कोरिया की सेना के अनुसार उत्तर कोरिया का मिसाइल प्रक्षेपण आज संभवत: असफल रहा। यह एेसे समय में हुए हाई प्रोफाइल असफल प्रक्षेपणों की कड़ी में एक और प्रक्षेपण है जब इस बात की चिंता जताई जा रही है कि प्योंगयांग अमरीका की मुख्य भूमि तक पहुंचने में सक्षम एक परमाणु मिसाइल बनाने का लक्ष्य पाने के लिए जोरशोर से काम कर रहा है।  

उत्तर कोरिया की चौथी असफलता

दक्षिण कोरिया की योनहाप संवाद समिति ने बिना किसी सूत्र के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा कि यह मध्यम दूरी की क्षमता वाली शक्तिशाली मुसुदन मिसाइल थी। यदि यह सही है तो यह एक एेसी नई मिसाइल के सफल प्रयोगिक परीक्षण की दिशा में उत्तर कोरिया की चौथी असफलता है जो एशिया एवं प्रशांत में अमरीकी सैन्य अड्डों तक पहुंच सके। सोल के रक्षा अधिकारियों ने इस रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं की।  

जनवरी में किया था परमाणु परीक्षण 
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने वोनसान इलाके से तड़के अज्ञात मिसाइल के प्रक्षेपण की कोशिश की लेकिन यह कोशिश संभवत: असफल रही। सेना इस बात का विश्लेषण कर रही है कि क्या हुआ है और उसके पास अधिक जानकारी नहीं है। हाल में मिली असफलताओं के बावजूद इस वर्ष उत्तर कोरिया की परमाणु एवं मिसाइल गतिविधियों को लेकर चिंताएं व्यक्त की गई हैं। उत्तर कोरिया ने जनवरी में एक परमाणु परीक्षण किया था और उसने फरवरी में भी लंबी दूरी के एक रॉकेट का प्रक्षेपण किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News