PM मोदी को अफगानिस्तान ने सबसे बड़ा नागरिक सम्मान दिया

Saturday, Jun 04, 2016 - 07:27 PM (IST)

हेरातढ: अफगानिस्तान की संक्षिप्त यात्रा पर आए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को शनिवार को यहां देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्ला खान अवॉर्ड से नवाजा गया। अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को इस सम्मान से नवाजा।
 
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने एक फोटो के साथ ट्वीट किया है, ''सच्चा भाईचारा सम्मानित। प्रधानमंत्री को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान अमीर अमानुल्ला खान अवॉर्ड से सम्मनित किया गया।'' बांध के उद्घाटन के बाद अपने 25 मिनट लंबे भाषण में मोदी ने देश के चिश्त में जन्मे सूफी संत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती का भी जिक्र किया। वे राजस्थान के अजमेर में बस गए थे और वर्तमान में उनकी दरगाह पर हजारों की संख्या में लोग आते हैं।
 
ईरान की सीमा से सटे हेरात प्रांत के पश्चिमी भाग में स्थित चिश्त-ए-शरीफ में मोदी ने कहा, ''भारत में पहले चिश्ती संत ख्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती ने कहा है कि लोगों में सूरज जैसा स्नेह, नदी जैसी उदारता और धरती जैसी आतिथ्य की भावना होनी चाहिए।'' प्रधानमंत्री ने कहा, ''उनके दिमाग में सिर्फ अपने पैतृक स्थान की सुन्दर छवि ही नहीं थी, बल्कि वह अफगान लोगों की भी व्याख्या कर रहे थे। इसलिए, जब दिसंबर में मैं काबुल आया तो, आपके आतिथ्य में आपके दिलों का प्यार देखा।'' प्रधानमंत्री ने भाषण समाप्त करते हुए अफगानिस्तान के लोगों और पूरी दुनिया के मुसलमानों को पाक महीना रमजान की शुभकामना दी।
Advertising