उत्तर कोरिया ने अपने ही सैन्य प्रमुख को दी फांसी

Wednesday, Feb 10, 2016 - 09:44 PM (IST)

सोल : उत्तर कोरिया के सेना प्रमुख को मौत की सजा दे दी गई है। दक्षिण कोरियाई मीडिया में आज आई खबरों के अनुसार देश के नेता किम जोंग उन द्वारा सत्ता पर अपनी पकड़ मजबूत बनाने के क्रम में विभिन्न लोगों को दी जा रही मौत और कैद की सजा की श्रृंखला में यह ताजा घटना है। 
 
दक्षिण कोरिया की ‘योनहाप’ संवाद समिति ने उत्तर कोरियाई मामलों के जानकार सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि कोरियाई पीपुल्स आर्मी (केपीए) के प्रमुख रि योंग-गिल को राजनीतिक धड़े का गठन करने और भ्रष्टाचार के दोष में इस महीने के आरंभ में मौत की सजा दे दी गई। उत्तर कोरिया द्वारा हाल ही मेंं किए गए परमाणु परीक्षण और लंबी दूरी तक मार करने वाले रॉकेट लांच के बाद से ही कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव की स्थिति है। और एेसे वक्त में सेना प्रमुख को मौत की सजा दिए जाने की सूचना है।
 
रि अकसर किम जोंग-उन के साथ उनके निरीक्षण दौरों पर नजर आते थे, लेकिन हाल ही में हुई महत्वपूर्ण पार्टी बैठक और रविवार को रॉकेट लांच के बाद समारोह संबंधी सरकारी मीडिया की हालिया खबरों में उनका नाम स्पष्ट रूप से गायब नजर आया। ‘योनहाप’ने सूत्रों के हवाले से कहा, ‘‘मौत की सजा दिखाती है कि किम जोंग-उन देश की शक्तिशाली सेना पर अपनी पकड़ के संबंध में असुरक्षित महसूस करते हैं।’’ , सूत्रों के अनुसार, ‘‘यह दिखाता है कि आतंक की किम की सत्ता अभी भी जारी है।’’ सोल में राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) ने इन खबरों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। 
Advertising