मोदी ने किया वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए देशों से सहयोग का आह्वान

Sunday, Nov 15, 2015 - 07:59 PM (IST)

अन्ताल्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष में अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता पर जोर देते हुए आज कहा कि जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक समस्याओं से निपटने के लिए समस्त विश्व के देशों को आपस में सहयोग करना चाहिए। मोदी ने यहां विकसित एवं विकासशील देशों के संगठन- जी 20 के शिखर सम्मेलन में कहा कि विश्व को व्यापक अंतर्राष्ट्रीय आतंकवाद समझौते का तेजी से अनुमोदन करना चाहिए। 

भारत अच्छे आतंकवाद और बुरे आतंकवाद में अंतर खत्म करने पर जोर देता रहा है। आतंकवाद के विरुद्ध एक प्रस्ताव संयुक्त राष्ट्र में लंबित है। मोदी अपनी पांच दिन की विदेश यात्रा के दूसरे और अंतिम चरण में कल देर रात तुर्की पहुंचे। वह यहां जी 20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं। यह सम्मेलन दो दिन चलेगा।   
 
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष में सुधारों में हो रही देरी का मुद्दा उठाते हुए मोदी ने कहा कि विकासशील और उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं को उचित हिस्सेदारी देनी चाहिए। जी 20 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा, रुस के राष्ट्रपति ब्लादीमिर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन और जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल समेत विश्व के तमाम नेता हिस्सा ले रहे हैं। फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने पेरिस में आतंकवाद के बाद अपनी तुर्की यात्रा रद्द कर दी है। हालांकि फ्रांस के कई मंत्री जी 20 में हिस्सा ले रहे हैं। जी 20 देशों की अर्थव्यवस्थाओं की विश्व अर्थव्यवस्था में हिस्सेदारी 85 प्रतिशत है और इन देशों में विश्व की कुल 75 प्रतिशत आबादी रहती है। 
Advertising