मधेसी आंदोलन के दौरान मारे गए लोगों को 10-10 लाख रुपए का मुआवजा देगी प्रचंड सरकार

Friday, Aug 05, 2016 - 05:53 PM (IST)

काठमांडू: माआेवादी प्रमुख प्रचंड की अगुवाई वाली नेपाल की नई सरकार ने आज फैसला किया कि नए संविधान के मुद्दे पर मधेसियों की आेर से किए गए विरोध-प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों के परिजन को मुआवजे के तौर पर 10-10 लाख रुपए दिए जाएंगे । माआेवादी प्रमुख पुष्प कमल दहाल ‘प्रचंड’ के दूसरी बार प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ लेने के एक दिन बाद हुई नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में यह फैसला किया गया। 

नए संविधान के लागू होने के बाद पिछले साल दक्षिणी नेपाल के जिलों में छह महीने तक चले विरोध-प्रदर्शनों के दौरान कम से कम 50 लोग मारे गए थे। विरोध-प्रदर्शनों में मारे गए लोगों के परिजन को 10-10 लाख   रुपए मुआवजे के तौर पर देने का फैसला किया गया। कैबिनेट ने प्रदर्शन में जख्मी हुए लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा मुहैया कराने का भी फैसला किया।

प्रदर्शनों के दौरान गिरफ्तार किए गए लोगों को तत्काल रिहा करने का भी फैसला किया गया। संसद में प्रधानमंत्री चुनने से पहले मधेसियों और नेपाली कांग्रेस एवं सीपीएन-माआेवादी सेंटर के सत्ताधारी गठबंधन के बीच हुए करार के तहत ये फैसले किए गए। नए संविधान के कुछ प्रावधानों के विरोध के लिए मधेसी पार्टियों ने छह महीने तक चले प्रदर्शनों की अगुवाई की थी।
Advertising