सामने आई ISIS के ''नए हिंदू जिहादी जॉन'' की तस्वीर

Tuesday, Jan 05, 2016 - 03:46 PM (IST)

नई दिल्ली: आईएसआईएस के नए प्रोपेगैंडा वीडियो में भारतीय मूल के ब्रिटिश नागरिक सिद्धार्थ धर की पहचान की गई। ब्रिटेन की सिक्युरिटी एजेंसीज के मुताबिक सिद्धार्थ ने 10 साल पहले इस्लाम कबूल करके नाम अबु रूमायसाह रख लिया था। बीते साल वह आईएसआईएस में शामिल होने के लिए सीरिया भाग गया था।

 

बता दें कि दो दिन पहले आईएस ने जासूस बताते हुए पांच लोगों को गोली मारने का वीडियो जारी किया था।  वीडियो में एक आतंकी को मास्क पहने दिखाया गया है। एजेंसी को यकीन है कि यह शख्स सिद्धार्थ धर है।  2014 में सिद्धार्थ का इंटरव्यू लेने वाले मुफ्तबा अली ने कहा कि वीडियो में नया जिहादी जॉन अबु रूमायसाह यानी सिद्धार्थ जैसा दिख रहा है।

 

इससे पहले बैन आतंकी ग्रुप अल-मुहाजिरू से रिश्ते रखने के शक में उसे आठ लोगों के साथ 2014 में गिरफ्तार किया था। बाद में बेल मिल गई थी। इसके बाद सिद्धार्थ पत्नी और बच्चों के साथ सीरिया भाग गया। वहां उसने आईएस ज्वाइन कर लिया।  पिछले साल नवंबर में उसने बच्चे के साथ ट्विटर पर फोटो शेयर की थी। इसमें उसने लिखा ता कि मुझे फख्र है कि मेरे बच्चे ने इस्लामिक स्टेट में जन्म लिया है।

 

उधर, सिद्धार्थ की बहन ने कहा कि मुझे इससे धक्का लगा है। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि वीडियो की आवाज मेरे भाई की आवाज से मिलती-जुलती है लेकिन वीडियो देखने के बाद मैं पूरे यकीन से ये नहीं कह सकती हूं और इससे मुझे थोड़ी राहत मिली है। इस्लामिक स्टेट के इस ताजा वीडियो की अभी स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं की जा सकी है। इस वीडियो में एक नकाबपोश बंदूकधारी ब्रितानी प्रधानमंत्री को चेतावनी दे रहा है।

Advertising