ब्राजील की राष्ट्रपति दिल्मा राउसेफ बर्खास्त

Thursday, Sep 01, 2016 - 12:46 AM (IST)

ब्राजीलिया : ब्राजील की सीनेट ने राष्ट्रपति दिल्मा राउसेफ को बजट कानून तोडऩे के मामले में आज हटा दिया और इस तरह लातिन अमेरिका के सबसे बड़े आर्थिक संपन्न देश में वामपंथी वर्कर्स पार्टी के 13 वर्ष के शासन की समाप्ति हो गई।

सीनेट ने राउसेफ के खिलाफ सरकारी बैंको के धन का गैरकानूनी उपयोग किए जाने के मामले में महाभियोग प्रक्रिया का प्रस्ताव लाया था। प्रस्ताव के पक्ष में 20 के मुकाबले 61 मत पड़े। राउसेफ के स्थान पर बाजील के पूर्व उपराष्ट्रपति कंजर्वेटिव पार्टी के माइकल टेमर देश के अगले राष्ट्रपति के रुप में शपथ लेंगे।

दूसरी तरफ ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति ने किसी प्रकार के गैरकानूनी कार्य में संलिप्तता से इंकार किया है। उन्होंने कहा कि महाभियोग का लक्ष्य देश के पूंजीपतियों के हितों का संरक्षण और ब्राजील के गरीब लोगों के लिए चलाए जा रहे सामाजिक कार्यक्रमों को बंद करना है। इन सामाजिक कार्यक्रमों से ही पिछले दशक के दौरान लाखों गरीब गरीबी से उबर सके।

इस बीच ब्राजील की सीनेट ने यह भी फैसला लिया कि राष्ट्रपति पद से हटायी गयी राउसेफ अब सार्वजनिक कार्याें में भाग नहीं लेगी। उधर राउसेफ ने महाभियोग प्रक्रिया को रूढि़वादी राजनीतिक विपक्ष द्वारा उनकी वामपंथी वर्कर्स पार्टी को सत्ता से हटाने के लिए किया जा रहा है एक विधायी तख्तापलट करार दिया है।

वर्ष 1947 में बेलो हॉरिजॉन्ट में पैदा हुई राउसेफ के पिता बुल्गेरियाई अप्रवासी थे।1964 में वह ब्राजील की सैन्य तानाशाही के खिलाफ वामदलों के आंदोलन से जुड़ीं। इस आंदोलन के दौरान तीन साल जेल में भी रहीं। 2011 में वो ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति बनीं और 2014 में दोबारा राष्ट्रपति चुनाव जीतीं।
Advertising