इस बच्चे की तस्वीर देखकर रो रही सारी दुनिया (Watch pics)

Thursday, Sep 03, 2015 - 05:34 PM (IST)

इंस्‍ताबुल: तुर्की के तट पर बुधवार को लाल रंग की टी-शर्ट और नीले जूते पहने एक बच्चे का शव मिला। इस बच्चे का नाम है आलयान है। यह बच्चा उन 12 सीरियाई लोगों में से एक है, जो ग्रीस पहुंचने की कोशिश कर रहे थे। मगर, उनकी नाव डूब जाने से बीच रास्‍ते में ही उनकी मौत हो गई। सोशल मीडिया में बेजान इस बच्‍चे की तस्‍वीर आग की तरह फैल गई। ट्विटर पर ह्यूमैनिटी वाश्‍ड एशोर नाम से यह तस्‍वीर वल्र्ड टॉप ट्रैंडिंग टॉपिक्‍स बना हुआ है। 
 
इस घटना से पूरे देश में तहलका मच गया है और सीरियाई शरणार्थियों की दशा को लेकर चारो ओर चर्चा हो रही है।  देश विदेश के तमाम बड़े अखबार इस तस्वीर के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र से गुहार लगा रहे हैं कि इस बड़ी चिंता के विषय पर वह हस्तक्षेप करे। सहायता एजेंसियों का दावा है कि पिछले महीने से अब तक 2,000 शरणार्थी नाव के जरिए ग्रीस की ओर पलायन कर चुके हैं।
 
लाल रंग की टी-शर्ट पहने आलयान की तस्‍वीर को ''टिनी विक्‍िटम ऑफ ए ह्यूमन कैटास्‍ट्रोफी'' करार दिया तो इटली के ला रिपब्‍िलका ने ट्वीट किया ''वन फोटो टू साइलेंस द वल्र्ड''। बच्‍चे का शव किसी तरह बहते हुए तुर्की के प्रमुख पर्यटक रिसॉर्ट में से एक के पास समुद्र किनारे पहुंच गया। अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि यह शव उसी 12 सीरियाई लोगों में से एक है, जिनकी नाव डूब जाने से बीच रास्‍ते में ही मौत हो गई थी। 
Advertising