अजीबोगरीब बीमारी: 10 साल में पेड़ जैसे हो गए हाथ-पैर!(Watch Pics)

Monday, Feb 01, 2016 - 07:19 PM (IST)

ढाका: बांग्लादेश के अबुल बजनदार को एक बेहद अजीब बीमारी हैं, जिसकी वजह से उनकी अंगुलियों पर पेड़ों की शाखाओं की तरह रचनाएं उग आईं हैं। इस बीमारी के चलते लोग अब अबुल को ‘ट्री मैन’ कहने लगे है। लेकिन अब 26 साल के अबुल की सर्जरी का रास्ता साफ हो गया है और डॉक्टरों का कहना है कि सर्जरी से उनके शरीर से करीब 5 किलो वजन कम हो जाएगा।

खुलना के रहने वाले अबुल ने कहा, शुरुआत में मैंने सोचा कि ये नुकसान नहीं पहुंचाएंगे, लेकिन धीरे-धीरे में काम करने में असमर्थ होता चला गया। उन्होंने बताया कि 10 साल पहले से उनकी अंगुलियों पर यह ग्रोथ शुरू हुई थी और अब उनके दोनों हाथों में दर्जनों 2-3 इंच की शाखाएं हैं और पैरों में भी कुछ छोटी-छोटी ग्रोथ हैं। 

अबुल की सर्जरी इस तरह की जाएगी कि उनके हाथों की नसों को कोई नुकसान न हो। अबुल ने शुरू में ने खुद ही यह ग्रोथ काटने की कोशिश की, लेकिन यह बहुत दर्दनाक था। तब उन्होंने होम्योपथी और हर्बल दवाएं लीं, लेकिन इससे उनकी कंडिशन और बिगड़ गई। उनका परिवार उनके इलाज का खर्च उठाने में असमर्थ था, लेकिन अब उनकी बीमारी में होने वाले खर्च को अस्पताल उठाएगा। अबुल पहले रिक्शा चलाने का काम करते थे लेकिन इस बीमारी की वजह से उन्हें यह काम छोडऩा पड़ा। 

Advertising