ऊनी कपड़ों को लंबे समय तक नए बनाएं रखने के लिए अपनाएं ये उपाय (pics)

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2016 - 03:15 PM (IST)

सर्दियों में ऊनी कपड़े हमें ठंड से बचाते हैं। ऊनी कपड़ों में कुछ कपड़ें लाइट वेट के होते है। यह देखने में लाइट वेट के लगते है, पर साथ ही यह हमें ठंड से भी बचाते है। जैसा कि हर कोर्इ चाहता है कि उसकी अपना अलग स्टाइलस्टेटमेंट हो, इसलिए इसके लिए जरूरी है कि इनके मुलायम फैब्रिक की देखरेख सही ढंग से की जाए। इस तरह ये हमेशा नए जैसे बने रहेंगे। तो अाइए जानते है ऊनी कपड़ों लंबे समय तक नए बनाए रखनें के लिए कुछ टिप्स... 

 

 

1. ब्रश

वॉशिंग मशीन में ऊनी कपड़ों को धोने से उनकी चमक चली जाती है। अगर अापके कपड़ो पर धूल जम गर्इ हो जा फिर कीटें लगे हो तो इनहें झाड़ने के लिए इलेक्ट्रोस्टैटिक ब्रश का ही इस्तेमाल करें। ऊनी कपड़ों को नए जैसा रखने के लिए उन्हें थोड़ी देर हवा लगने देना भी जरूरी है।

 

 

2. ड्राई क्लीन

अगर अपके ऊनी कपड़ें जैसे कि स्वेटर या शॉल पर कोई दाग-धब्बा लग जाए तो उसे तुरंत ड्राई क्लीन कराएं। अगर अपके ऊनी कपड़ों पर धब्बा ज्यादा गहरा नहीं है तो गुनगुने पानी में डिटर्जेंट डाल कर कपड़ों को उसमें भिगो दें। घर पर वही कपड़े धोएं जिन पर ड्राई क्लीनिंग के निर्देश दिए हों।

 

 

3. रस्सी पर नहीं सुखाएं 

ऊनी कपड़ों को अन्य कपड़ों की तरह तार पर लटका कर न सुखाएं क्योंकि इससे उनका फैब्रिक खिंच सकता है और ये अपनी शेप व साइज से बिगड़ सकते हैं। 

 

 

4. स्टीम प्रेस

अगर अाप के कपड़ें अच्छी तरह से न सूखे हो तो उन पर प्रेस न करें क्योंकि एेसा करने से कपडों के रेशों जलने का खतरा बना रहते है। एेसे में कपड़ों की सिलवटें ठीक करने के लिए इन पर स्टीम प्रेस का ही उपयोग करें। अगर अापके घर में स्टीम प्रेस नही है तो ऊनी कपड़े और प्रेस के बीच एक सादे सफेद कपड़े को गीला करके रख कर प्रेस कर लें।

 

 

5. नेप्थलीन की गोलियां

ऊनी कपड़ों पर कीटों से नुकसान का खतरा होता है इसलिए ऊनी कपड़ों के साथ अलमारी में नैप्थलीन की गोलियां जरुर रखें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News