घर के पर्दे बनाने में इन चीजों का करें इस्तेमाल (pics)

punjabkesari.in Monday, Jan 25, 2016 - 05:07 PM (IST)

सर्दियों में घर को सजाएं खास रंग के पर्दो से आज हम आपको कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में बताने जा रहें हैं। जिन से आप सस्ते और आसानी से घर बैठे पर्दे बना सकती हैं। इसके लिए आपको बहार से महंगा कपड़ा खरीदने की कोई जरुरत नहीं है। चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में। 
 
 
1. साड़ी (Saree)
 
अगर आपके घर में पुरानी साड़ियां पड़ी हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आप इनका पर्दे बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं। सिल्क साड़ियों से बने पर्दे घर को बहुत ही आकर्षक लुक देतो हैं लेकिन सिंगल टोंड शिफॉन की साड़ी पर्दों के लिए सबसे अच्छी हैं क्योंकि यह घर के फर्नीचर से मिक्स एंड मैच हो जाएंगी।
 

2. दुपट्टा (Dupatta)
 
सलवार कमीज के साथ मिलने वाले दुपट्टे अक्सर सलवार कमीज के ख़राब हो जाने के बाद भी अच्छे से रहते हैं। आप इन्हे घर में पर्दे बनाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं क्योंकि यह कई सारे रंगो और शेड्स में आते हैं।
 

3. स्टॉल्स (stole)
 
स्टॉल्स ज्यादातर एक ही रंग के होते हैं जिन्हें हम गाउन और साड़ी के साथ पहनते हैं। इन्हे आप दूसरे पर्दों के साथ मिलाकर पुराने पर्दों को और खूबसूरत बना सकती हैं। इसके लिए आपके पास बहुत सारे स्टॉल्स होने चाहिए।
 
 
4. चादर (Bed Sheet)
 
पुरानी चादरों से आप घर के लिए सबसे सस्ते पर्दे बना सकती हैं। आप दो से तीन चादरों को मिक्स करके नए पर्दे बना सकती हैं।
 

5. कपड़े के अस्तर (Fabric lining)
 
अगर आप अपने घर को कंट्री साइड सम्मेरी लुक देना चाहते हैं जिससे घर में धुप और रौशनी अच्छे से आए तो आप अपनी ड्रेस के अस्तर का इस्तेमाल पर्दे बनाने में कर सकती हैं।
 

6. मेजपोश (Tablecloth)
 
अगर आप सोच रही हैं कि क्रोशिया के पर्दे कैसे लगेंगे तो ये काफी आर्टिस्टिक लुक देंगे आपके घर को। इसीलिए अाप घर के सेंटर टेबल पर क्रोशिये से बना मेजपोश बिछा कर नर्इ लुक दें सकती है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News