घर में रखी हैं ये चीजें तो नहीं आएगा पैसा

Saturday, Oct 24, 2015 - 12:23 PM (IST)

हर कोई चाहता है कि उसके घर में सुख, समृद्धि और शांति बने रहे। अगर आपके घर में इन चीजों की कमी है तो वास्तुशास्त्र की इन बातों पर जरूर गौर करें। वास्तुशास्त्र के अनुसार के नियम के अनुसार, घर में एेसी कोई भी चीज नहीं रखनी चाहिए जो इस्तेमाल में न हो। साथ ही जो चीज टूट-फूट जाए उसे तुरंत ही घर से बाहर कर देना चाहिए क्योंकि ऐसे सामान को घर में रखने से लक्ष्मी देवी नाराज हो जाती है और धन हानि का सामना करना पड़ता है। 

आइए, जान लें कौन सी चीजें हैं जिन्हें घर में नहीं रखना चाहिएः-

1. बर्तन- घर में टूटे-फूटे बर्तन नहीं रखने चाहिए। शास्त्रों के अनुसार, यदि ऐसे बर्तन घर में रखे जाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी असप्रसन्न होती हैं और घर में दरिद्रता का प्रवेश हो सकता है।

2. शीशा- वास्तु के अनुसार घर में टूटा हुआ शीशा रखना एक दोष है। इससे नकारात्मक ऊर्जा घर में सक्रिय हो जाती है और परिवार के सदस्यों को इसका परिणाम भुगतना पड़ सकता है। 

3.घड़ी- ऐसा कहा जाता है कि घड़ी की स्थिति से ही हमारे घर परिवार की उन्नति होती है, इसलिए घर में खराब और बंद घड़ी को घर में न रखें।

4. तस्वीर- यदि घर में कोई तस्वीर टूट जाए तो फिर वह आपको कितनी ही प्रिय क्यों न हो उसे तुरंत घर से हटा देना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इससे भी वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है।

5. दरवाजाः घर का मुख्य दरवाजा या अन्य कोई दरवाजा खराब हो रहा है तो उसे तुरंत ही ठीक करवा लें।

6. पलंग- वैवाहिक जीवन में सुख शांति के लिए जरूरी है कि पति-पत्नी के पलंग में ना कोई दरार हो और ना ही यह कहीं से टूटा हुआ हो। यदि पलंग ठीक नहीं होगा तो पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं।

7. फर्नीचर- घर का फर्नीचर भी सही हालत में होना आवश्यक है। वास्तु के अनुसार फर्नीचर में टूट-फूट अशुभ मानी जाती है। घर में वास्तु दोष होने से पैसों की कमी बनी रहती है, इसलिए इसका निवारण तुरंत करना चाहिए।

Advertising