किचन में ये 5 चीजें जरूर रखें क्लीन (PIC)

punjabkesari.in Sunday, May 22, 2016 - 04:29 PM (IST)

अगर किचन साफ तो खाना साफ ,खाना साफ तो सेहत सही रहेंगी। इसलिए अापको  अपनी किचन की रोजाना सफाई करनी चाहिएं ताकि खाना बनाते समय किसी प्रकार की समस्यां न हो। खाना बनाने के बाद अापको किचन की स्‍लैब, गैस स्टोव, माइक्रोवेव और अन्य चीजें को अच्छी तरह से साफ जरूर करना चाहिएं । अाज हम कुछ एेसे ही तरीके अौर बातें बताएंगे जिनको अपनाकर अाप किचन को पूरी तरह से साफ रख सकते हैं।

 
 
1.किचन की स्‍लैब साफ करना
 
जब आप खाना बनाकर हट जाती हैं तो अपनी किचन की स्लैब को किसी मुलायल  कपड़े और नींबू के रस जैसे घरेलू डेटर्जेंट के साथ अच्छे से साफ कर दें । एेसा करने से पट्टी की दुर्गंध और दाग हट जाएंगे।
 
2.गैस स्टोव साफ करना
 
अपने गैस स्टोव को भी रोजाना साफ करें। यदि खाना पकाते समय गैस पर कुछ गिर जाता हैं तो, इसे जल्दी से साफ कर दें। इस तरह करने से गैस पर खाने की बदबू नहीं रहेगी।
 
3.माइक्रोवेव साफ करना
 
माइक्रोवेव के इस्तेमाल करने के बाद इसे रोजाना साफ करना बहुत जरुरी हैं इससे माइक्रोवेव में खाने की स्मैल नही होगी और तेल के निशान भी हट जाएंगे। अाप एक मुलायम कापसे में बेकिंग सोडा और नमक लेकर माइक्रोवेव को साफ कर लें।
 
4.सिंक साफ करना
 
सिंक को साफ करने के बाद सिंक में थोड़ा सेंधा नमक अौर काला सिरका मिलाकर ब्रश की सहायता से सिंक की सफाई करें। सिरके से आटे की स्मैल और नमक से दाग हट जाएंगे।
 
5.बर्तन साफ करना
 
कभी भी रात के झूठे बर्तन सिंक में मत पड़े रहने दें, इससे आपकी डिशें खराब हो जाती हैं। बर्तनों का इस्तेमाल करने के बाद उन्हे साफ जरूर करें।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News