घर को समर प्रूफ बनाने के टिप्स (pics)

Thursday, Apr 21, 2016 - 03:25 PM (IST)

हम सभी मौसम अौर त्योहारों के हिसाब से घर की साज-सजावट करते हैं जिसके साथ घर को नई लुक मिलती रहती है। अाज हम अापको गर्मियों के मौसम में घर को समर प्रूफ बनाने के लिए कुछ अासान से टिप्स बताएगें ताकि गर्मी से बचा जा सकें। तो अाइए जानते हैं ये टिप्स...

 

- धूप को घर में आने से रोकें

अगर अाप चाहते हैं कि अापका घर समर प्रूफ रहें तो पहलें धूप को घर में आने से रोकें। अाप सुबह से समय ताजी हवा लेने के लिए घर की सारी खिड़कियां खोल लें पर धूप अाने पर इन्हें बंद कर दें। एेसा करने से अापका घर ठंडा रहेगा।

 

- खिड़कियों व दरवाजों पर पर्दे

घर के सभी कमरों के खिड़कियों व दरवाजों पर पर्दे लगाएं नहीं तो अाप ब्लाइंड या विंडो शेड का इस्तेमाल भी कर सकतें हैं। कोशिश करें कि सभी पर्दे ब्राइट व लाइट कलर के हो। साथ ही परदों में अस्तर जरूर लगवाएं।

 

- घर का पेंट

गर्मियों का मौसम शूरू होने से पहने ही घर को पेंट करवा लें। ध्यान में रखे कि घर की छत अौर टैरेस पर सफेंट रंग का पेंट ही हो क्योंकि एेसे लाइट कलर को देखने से हमें ठंडक का एहिसास होता हैं, साथ ही यह रंग हमारी अाखों को भी ठंडक देते हैं।

 

- फर्नीचर

मौसम के हिसाब से ही हमेशा घर को पेंट करवाएं अौर फर्नीचर का चुनाव करें। हो सके तो गर्मी के मौसम में लाइट ब्लू, यलो और क्रीम कलर्स का पेंट ही करनाएं। यह अापके लिए घर को समर प्रूफ बनाने के लिए सही ऑप्शन्स हैं।

 

- एल.ई.डी लाइट्स

गर्मी के मौसम में घर को समर प्रूफ बनाने के लिए एल.ई.डी लाइट्स ही लगाएं क्योंकि बल्ब की तेज रोशनी को देखने से अोर गर्मी लगने लगती है। इसलिए अाप बल्ब की बजाय एलईडी लाइट्स का ही इस्तेमाल करें।


- बेडशीट्स और पिलो कवर्स 

गर्मी के मौसम में हम ज्यादातर कॉटन के कपड़े ही पहनतें हैं क्योंकि यह हमे गर्मी से राहत दिलातें। एेसे में अपने कमरे में बेडशीट्स, पिलो अौर सोफा कवर्स पर साटिन, सिल्क और पॉलिस्टर की बजाय कॉटन के कपड़ों का ही इस्तेमाल करें।

Advertising