राशन लेते समय फिजूलखर्ची को दूर करने के लिए रखें इन बातों का ख्याल (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Feb 17, 2016 - 03:26 PM (IST)

अाज के जमाने मे अगर अाप बचत करना चाहते हैं तो अापको थोड़ी सी मेहनत, प्लानिंग और दिमाग से काम लेना चाहिए। घर का राशन लेने के लिए एक लिस्ट बनाकर रखें ताकि अापको पता हो कि कौन सा सामान खरीदना है। जिससे समय अौर पैसों दोनों की बचत हो सकती है। आज हम आपको एेसे ही कुछ बातें बताएंगे जिन्हें अपनाकर अाप फिजूलखर्ची को दूर कर सकते है।

 

राशन लेते समय रखे इन बातो को ध्यान में...

 

1. मॉल्स या स्टोर्स

घर का राशन लेने जाने से पहले अखबार जरूर देखनी चाहिए क्योंकि इसमें बहुत से मॉल्स अौर स्टोर्स के बारे में बताया जाता हैं जहां पर राशन खरीदने के लिए बहुत सी स्कीम होती है। ऐसे में अगर अाप स्कीम में राशन का सामान लेंगे तो अापको कम पैसों में मिल सकता है।


2. राशन एक साथ खरीदकर रखें

आप हमेशा घर का राशन महीने या दो महीने का एक साथ खरीदकर रखें। एेसा करने से आपको बार-बार बाजार भी नहीं जाना पड़ेगा अौर खर्च का अंदाजा भी रहेगा।

 

3. घरेलू सामान की शॉपिंग अकेले करें

जब भी आप घर के राशन का सामान लेने के लिए जाते हैं तो अकेले जाएं। बच्चों को कभी भी साथ न लेकर जाए क्योंकि वह अपनी ही डिमांड रख कर अापके खर्च को बढ़ देते है। इसलिए हमेशा बजट में रहकर ही शॉपिंग करें।

 

4. शॉपिंग के समय जल्दबाजी न करें

जब भी आप शॉपिंग करने के लिए जाएं तो जल्दबाजी कभी न करें। हमेशा सामान लेने से पहले अपना बजट देखें। सामान को खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी का खास ध्यान रखें।


5. बेमौसमी फल अौर सब्जियां

जब भी आप फल और सब्जियां लेने जाओ तो मौसमी फलों व सब्जियों को प्राथमिकता दें। इसे खरीदने में कभी भी हड़बड़ी न करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News