इन घरेलू तरीकों से करें फूलों की देखभाल (pics)

punjabkesari.in Friday, Apr 15, 2016 - 10:58 AM (IST)

हमारे जीवन में फूलों का काफी महत्व है। फूलों की खुशबू से हमारे घर की नकारात्मक शक्तियों को दूर करती हैं। इसकी खुशबू हमारे मन को शांति कर देती है। घर में फूलों का गुलदस्ता रखने से हमारे घर की खूबसूरती कई गुना बढ़ जाती है। इसलिए हमें इन पर खास तौर पर ध्यान देना चाहिएं। अगर हम ध्यान नहीं देगे तो इनकी महक दुर्गन्ध में बदल जाती है और फूल पीले पड़ जाते हैंं। अाज हम अापको फूलों को लंबे समय तक ताजा बनाए रखने के लिए कुछ घरेलू तरीकों के बारे में बताएगें। तो अाइए जानते हैं...

 

 

- अक्सर हम सभी घर में खराब हुई या पूरानी दवाईयों को फेंक देते हैं। अब एेसा न करें। अगर आप इन दवाइयों को गमले में डाल देंगे तो इसे फूलों को कीड़े नहीं लगेंगे।

 

- गुलाब की फूलों की पत्तियां बहुत नाजुक होने के कारण तापमान मेंबदलाव अाने पर सबसे ज्यादा फर्क इन्ही पर पड़ता है। इसलिए गुलाब के फूलों को ताजा रखने के लिए सबसे पहले फूलों के तने की कटिंग करें। बाद में इन्हें पानी में डूबों दें।

 

- आर्टिफीसियल फ्लावर्स को साफ करने और चमक लाने के लिए कच्चा दूध लेकर पत्तो अौर फूलों को साथ करें।

 

- गुलाब के फूलों को खिलाने के लिए अाप गुलाब की कलियों को फूलदान में लगाने से पहलें हल्का सा हेंयर स्प्रे करें। इस तरह करने से फूल धीरे-धीरे से खिल जाते हैं।

 

- अगर फूलदान में रखे हुएं फूलों की पत्तियां पानी में अा रही हैं तो उन्हें तुरंत काट दें क्योंकि ये पत्तियां माइक्रोबियल ग्रोथ को बढ़ावा देती हैं। 

 

- पौधों में नमी बनाएं रखने के लिए अाप टी बैग को मिट्टी में डाल कर ढक दें।

 

- गुलाब के फूलों को पोटैशियम की बहुत ज्यादा आवश्यकता होती हैं। पोटैशियम की कमी को पूरा करने के लिए केले के छिलकों गुलाब की क्यारी में गाड़ दें। 

 

- एफिड्स पत्तियों को खाने वाला एक कीट है। इन कीटों को दूर करने के लिए अाप घर पर बर्तन धोने वाले साबुन के दो चम्मच लेकर एक लीटर पानी में डाल कर स्प्रे बना लें अौर इस स्प्रे का पत्तियों पर छिड़काव करें।  

 

- वास का पानी हर-रोज बदलते रहें। फ्लोरिस्ट की राय लेकर ही पानी में फूलों के नेचर के हिसाब से फ्लावर फूड मिलाएं। यह फूड दरअसल फूलों की लाइफ को बढ़ाता है। 

 

- फूलों को देने वाला पानी न तो बहुत ठंडा हो और न ही बहुत गर्म। 

 

- फूलों को सूरज की रोशनी में न रखें। अगर इन्हें ज्यादा रोशनी में रखा जाए तो यह जल्दी ही मुरझा जाएगें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News