कम पैसों में यूं दें अपने घर को नई लुक (pics)

Thursday, Apr 28, 2016 - 12:18 PM (IST)

बढ़ती हुई महगाई की वजह से हर चीज इतनी महंगी हो गई है कि एक अाम व्यक्ति इसे नहीं ले सकता। एेसे ही घर बनाते समय हर किसी की सोच होती है कि इसे महंगी डैकोरेटिव एक्सैसरीज से सजाया जाएं। बाजार में घर को सजाने के लिए तरह-तरह की चीजें तो अाई हैं पर उनका दाम इतना ज्यादा है कि हर कोई अपने घर को सजाने के लिए नहीं खरीद सकता। इसलिए अाज हम अापको कम पैसों में घर के सजाने के तरीके बताएगें। तो अाइए जानते हैं...

 

- दरी अौर कालीन 

ज्यादातर लोग अपने कमरों में दरी या कालीन बिछाकर खराब कोनों को छुपाते हैं।पर अगर अाप पूरे कमरें में कालीन बिछाने की जगह हार्ड फ्लोरिंग की सहायता लें तो इसके साथ अापके पैसे भी कम लगेगे अौर घर भी अच्छा लगेगा। खास बात तो यह है कि इसे मेंटेन करना भी बहुत आसान है।  

 

- पर्दे 

हम सभी घर की खिड़कियों अौर दरवाजों से धूप को अाने से रोकने के लिए पर्दों का इस्तेमाल करने हैं। इसके लिए हम बाजार से अलग-अलग डिजाइन के पर्दे लगाकर घर में लगा कर सजाते हैं। पर्दों का चुनाव करते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि पर्दें भारी न हों नहीं तो अापको इसकी साफ-सफाई करने में बहुत परेशानी अाएगी। 

 

- आईना 

अपने कमरे या घर में आईना को एेसी जगह पर लगाएं जहां से घर की लुक अच्छी लगें। इसलिए शीशों को डिजाइनर लूक देने के लिए विंटेज फ्रेम में ही लगवाएं। 

 

- पेंट 

अगर अापका घर छोटा है तो एेसे रंगों का पेट करवाएं जिससे कि अापका घर बड़ा दिखाई दें। इसके लिए अाप अपने कमरे की दीवारों पर दो-तीन तरह का रंग भी करवा सकते हैं जिससे कि कमरा ज्यादा डिजाइनर दिखेगा।

 

- छोटे फर्नीचर 

अक्सर हम घर को सजाने के लिए बड़े-बड़े फर्नीचरों का इस्तेमाल करते है। जिससे हमारा घर भरा हुअा दिखाई देता है। एेसा करने से पैसे भी ज्यादा लगते है। इसलिए घर को अच्छी लूक देने के लिए बडे़ नहीं बल्कि छोटे फर्नीचरों का प्रयोग करें। 

 

- लाइटिंग 

घर को स्टाइलिश लुक देने अौर ज्यादा रोशनी करने के लिए लाइटों को क्रियेटिव तरीके से लगवा कर पैसों की बचत करें जैसे कि अाप घर में पड़े पूराने लैंप को सजा सकते हैं।

Advertising