इस तरह के Miniature Garden से सजाएं अपना आशियाना (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Mar 09, 2016 - 10:29 AM (IST)

मिनिएचर गार्डन बनाना कोई मुश्किल काम नहीं है। सबसे पहले तो इस बात का फैसला करें कि आप गार्डन किस आकार में चाहते हैं। मीडियम आकार के गार्डन के लिए छोटा लावर पॉट बैस्ट रहेगा नहीं तो बड़े गोल या चौरस अपनी मनपसंद के पॉट्स का इस्तेमाल करें। इनमें पहले मिट्टी और खाद आदि डालें। इसके बाद इनमें ऐसे  पौधे, घास और फूल लगाएं जिनकी ग्रोथ धीमी गति से हो। ऐसे बहुत सारे प्लांट हैं जो पूरे साल में सिर्फ 15 सै.मी. ही बढ़ पाते हैं। डैकोरेशन के लिए उसमें घर का मॉडल, छोटी-छोटी क्यारियां,गार्डन में रखे जाने वाले फर्नीचर टॉयज या छोटे- बड़े पत्थरों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

 

आप घर पर वेस्ट पड़े या टूट चुके पॉट्स को मिनिएचर गार्डन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इस बात को ध्यान में रखें कि जिस लावर पॉट में आप मिनिएचर गार्डन बना रहे हैं उसमें हवा, धूप और पानी को झेलने की क्षमता हो नहीं तो यह जल्दी ही टूट जाएगा। अगर आप असली पौधों और क्यारियों को नहीं सजा सकते हैं तो आर्टिफिशयल प्लांट, छोटे-छोटे डैकोरेटिव स्टोन और टॉयज से मिनिएचर गार्डन को बनाएं और डैकोरेशन के लिए इस्तेमाल करें।

 

हो या छोटा, घर में हरा-भरा गार्डन हर किसी को चाहिए। इसके दो फायदे हैं- एक तो बागवानी के शौकीनों का मन लगा रहता है, दूसरा घर में हरियाली, शांति और ताजगी का माहौल बना रहता है। लेकिन महंगाई के इस जमाने में बड़ा घर खरीदना कोई आसान काम नहीं है। शहरों में तो जगहें और भी महंगी हैं। ऐसे में लोग  अपार्टमैंट या छोटे घरों को ही खरीद पाते हैं, जिससे होम गार्डन का उनका सपना अधूरा ही रह जाता है। 

 

अगर आप भी बगीचे में बागवानी करने का शौक रखते हैं तो टैरेस गार्डन अच्छा विकल्प हो सकता है लेकिन अगर पैसे और जगह दोनों की कमी है तो मिनिएचर गार्डन बनाना बैस्ट ऑप्शनों में से एक है। 

 

मिनिएचर गार्डन को लघु गार्डन कहा जाता है, जिसमें छोटे फल-फूल, क्यारियां यानी गार्डन की हर तरह की एक्सैसरीज शामिल होती है। इसे आप घर के छोटे से मॉडल के तौर पर भी डैकोरेट कर सकते हैं। अगर आप सिर्फ डैकोरेशन के तौर पर मिनिएचर गार्डन को किसी कोने में सजाना चाहते हैं तो आप बाजार से बना बनाया मॉडल खरीद सकते हैं और अगर अपने बागवानी के शौक को पूरा करने चाहते हैं तो खुद अपने हाथों से इस छोटे से गार्डन को सजाएं।

- वंदना डालिया

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News