घर को इन अनोखे तरीकों से सजाएं (pics)

Wednesday, Jan 06, 2016 - 11:18 AM (IST)

अाप का घर छोटा हो या बड़ा पर हर किसी की चाहत रहती है कि उनकी घर सबके सबसे अलग अौर सुंदर नजर अाए। आज हम आपको बताएंगे कि आप किसी इंटीरियर डेकोरेटर की मदद लिए बिना भी अपने घर को खुद से सजा सकती है। जानिए इन खास तरीकों से घर को सजाने के अनोखे तरीके..... 

-टेक्‍सचर

अपने घर में एेसे टेक्‍सचर लगाए कि ताकि चारों ओर से अलग सी लुक दिखे। अाप कमरे की सिर्फ एक दिवार पर ही हल्‍का सा डिजाइन दें कर कमरे को डेकोरेट कर सकते है। यह देखने में भी अापको अच्छा लगेगा।

-कंक्रीट से घर को सजाएं 

छोटी वाली कंक्रीट को घर पर फ्लॉवर पॉट पर चिपकाएं। इसें घर का माहौल भी  नेचुरल लगता है अौर लुक भी बदल जाती है। अाप कमरो के कोने में ग्रीनरी के लिए बोनसाई लगा लकती है अौर साथ ही में दरवाजों के बाहर गमले रख कर सजावट कर सकती हैं।

-सीपों से सजावट

अाप जब भी समुद्र तट की सैर पर जाए तो वहां से सीपों से बनी घर के लिए डेकोरेशन का सामान लाना न भूलें। सीपों का इस्‍तेमाल घर में कई क्रिएटिव तरीकों से किया जा सकता है। इंटीरियर डेकोरेशन में सीपों का यूज कैंडिल स्‍टैंड के लिए करना सबसे अच्‍छा लगता है। 

-लाइट 

घर में सबसे अहम सजावट लाइट का होता जरूरी है। घर के कोमों में लाइट जरुर लगवाएं। कमरे में हल्‍की और कम रोशनी की लाइट लगवाएं क्योकि इसे आंखों को सुकून और आराम मिलता है। अलमारियों में कन्‍सील लाइट अौर डाईनिंग टेबल पर भी प्रॉपर लाइट रखें।

-सामान को जगह पर रखें

घर के सभी सामान को उनकी अपनी जगह पर रखें। जो सामान जहां का हो, उसे उपयोग करने के बाद तुंरत वही रखें।

-कांच से डेकोरेट करें 

घर में जितना भी कांच का सामान है उसे अच्छे से कपबोर्ड में प्रॉपर सेट करें। समय-समय पर इनहें साफ करते रहें। छोटे-छोटे फैंसी टेबल फ्रेम्‍स से डिनर टेबल को सजाएं। घर पर अलग-अलग आकार के ग्‍लास को डेटोरेटिव आइटम की तरह इस्‍तेमाल करें।

-दीवार पर लैडर बनवाएं 

घर के बाथरूम को नर्इ लुक देने के लिए दीवार पर लैडर बनवाएं अौर इन सीढियों पर अाप अपने टॉवल और कपड़े भी रख सकते है। 

Advertising