घर में कॉकरोचों का खात्मा करने के लिए अपनाएं ये टिप्स (pics)

punjabkesari.in Wednesday, Apr 06, 2016 - 09:27 AM (IST)

अाजकल हर घर में कॉकरोच अाम देखने को मिलते हैं। कॉकरोच घर में जगह-जगह पर अापना घर बना कर मजे से रहते हैं। ऐसे में अगर हमारी किचन में खाने पीने की चीजों के अास पास कॉकरोच घुमते रहें तो पेट जैसी बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं। अगर अाप कॉकरोचों से परेशान हो गए है तो अाज हम अापको कॉकरोचों का खात्मा करने के लिए कुछ अासान से घरेलू टिप्स बताएगें। तो अाइए जानते हैं...

 

- लौंग

वैसे तो हम सभी लौंग का इस्तेमाल खाने में करते हैं, पर अगर आपके रसोईघर में बहुत ज्यादा कॉकरोच है तो उनसे मुक्ती पाने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते है।  ऐसे में अगर अाप किचन कैबिनेट के अंदर थोड़े लौंग रख दें ताकि कॉकरोच भाग जाए।

 

- रेड वाइन

अाप रसोईघर में बनी कैबिनेट के अंदर एक कटोरी में 1/3 रेड वाइन रख कर भी इनका खात्मा कर सकते हैं। 

 

- पाउडर वाली चीनी  

कॉकरोचों का खात्मा करने के लिए अाप एक कटोरी में या फिर किसी बोतल की ढक्कन में चीनी का पाउडर डाल कर रख दें। चीनी को बोरिक एसिड के साथ मिलाकर भी रख सकते है। 

 

- अण्डा

घर में हर कोई अंडा तो खाता ही है। पर हम सभी अण्डे के छिलकों को कचरे के डिब्बा में फेक देते है। अब अाप एेसा न करें। यदि आपकी किचन में कॉकरोच हैं तो उन्हें दूर करने के लिए अाप अण्डे के छिलको को कैबिनेट या स्लेब पर रख दें।

 

- बेकिंग पाउडर

किचन में कॉकरोचों का खात्मा करने के लिए कटोरे में बेकिंग पाउडर डाल कर कैबिने के अंदर अौर बाहर रख दें। ध्यान में रखें कि 10-15 दिनों के बाद इस बदल जरूर दें क्योंकि नमी की वजह से इसकी महक चली जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News