इस तरह करने से रहते है फ्लॉवर लंबे वक्त तक हैल्दी व फ्रेश (pics)

Friday, Jan 29, 2016 - 10:52 AM (IST)

फूलों से हर कोई प्रेम करता है। एक ओर जहां ये आपके घर को खूबसूरत लुक देते हैं वहीं मन को भी सुकून देते हैं। सौंदर्य व सजावट में फूलपौधों का इस्तेमाल किया जाता है। हर फूल एक निर्धारित समय के लिए अनुकूल मौसम और परिस्थितियों में ही खिलता। खूबसूरत गार्डन व बाजार में रंग-बिरंगे फूलों को देखकर भला किस का मन नहीं करेगा कि उन्हें खरीदें। अाजकल तो जैसे कोर्इ भी शादी, पार्टी और फेस्टिवल हो तो एेसे में हर कोर्इ बुके देतें हैं। बुके देने का फैशन बहुत समय से चला अा रहा है। अाज हम अापको बताएगें कि अाप कैसे इन बुके को लंबे वक्त तक हैल्दी व फ्रेश बना कर रख सकते है। 

 

1. फूलों का चुनाव

हमेशा बुके बनवाते समय एेसे फूलों का चुनाव करें, जो कि लंबे समय तक खिले रहें। विंटर सीजन में गुलाब का बुके ज्यादा बनाया जाता है क्योंकि यह बुके सात दिन आराम से चलता है। बुके के फूलों गहरे डिब्बे में ठंडा पानी डालकर रखें।

 

2. फूलों को फ्रिज में रखना

फूलदान में रखने से पहले फूलों को फ्रिज में 6 घंटे बंद करके रख दें, फिर उसके बाद आप उसे सजाएं। इससे उनकी लाइफ तीन गुणा ज्यादा हो जाती है। 


3. मुरझा जाने वाले फूल

लॉन्ग टाइम तक फूलों को खिले रहने वाले फूलों के साथ जल्दी मुरझाने वाले फूल न लगाएं। जल्दी मुरझानेवाले फूलों का असर दूसरे फूलों पर भी पड सकता है। 


4. सब्जियों के पास न रखें

फूलों को कभी भी सब्जियों के पास न रखें। फल-सब्जियों से एथिलीन गैस निकलती हैं जो फ्लोवर्स को नुकसान पहुंचाती है। 


5. धूप से बचाएं

फ्लावर बुके को को कमरे में ऐसी जगह न रखें, जहां सीधी धूप आती हो।

Advertising