होममेड कैंडल्स से सजाएं अपना आशियाना (pics)

punjabkesari.in Tuesday, Apr 19, 2016 - 12:03 PM (IST)

घर कितना भी खूबसूरत और बड़ा क्यों न हो लेकिन डैकोरेशन के बिना सब सूना-सूना-सा लगता है। घर का कोना-कोना सजाने के लिए आपको बाजार से एक से एक बढिय़ा फर्नीचर, शो-पीस, लावर सैट मिल जाएंगे लेकिन फैस्टीवल सीजन या फैमिली फंक्शन के खास मौके पर घर में कुछ खास तरह की डैकोरेशन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में आप घर के प्रवेश द्वार, सीढिय़ों को फूलों से सजा सकते हैं। वैलकम रंगोली बना सकते है। इसके अलावा आप कैंडल डैकोरेशन भी कर सकते हैं। रात के समय कैंडल डैकोरेशन बहुत खूबसूरत लगती है।  पार्टनर के साथ एकांत में समय बिताने का सोच रहे हैं तो कैंडल लाइट डिनर बढिय़ा प्लान हैं। वैसे तो बाजार से आपको बहुत तरह की कलरफुल और डिजाइनर कैंडल मिल जाएंगी लेकिन खुद कैंडल मेकिंग का तो मजा ही कुछ और है। इससे आपका पार्टनर भी आपसे अच्छा इप्रैस होगा। आप कमरे में किसी कोने पर कांच के बोल में पानी, रंग-बिरंगे फूल के साथ कैंडल सजा सकते हैं।

 

कैसे बनाएं घर पर कैंडल

 

- क्रैयॉन कैंडल

 

-  मोमबत्ती की बाती 

 

-  प्लास्टिक या कांच के सांचे

 

सबसे पहले क्रैयॉन कैंडल को अच्छी तरह से गर्म करके लिक्विड बना लें। मोमबती को मनपसंद आकार देने के लिए प्लास्टिक या कांच के सांचे (गिलास, कप) का इस्तेमाल करें। सांचे में लिक्विड मोम डालने से पहले बाती को सैट कर लें और लिक्विड डालें। फिर इसके ठंडे होने का इंतजार करें। बस आपकी कैंडल तैयार है। 

 

इसके अलावा आप संतरे के छिलके, गत्ते के छोटे-बड़े चौरस या गोल डिब्बों से भी मोमबती को डिफरैंट आकार दे सकते हैं। बस इनके सांचों में बाती सैट कर लिक्विड डाल लें और ठंडा होने पर छिलके और गत्ते को उतार दें। इससे आप परफैक्ट शैप कैंडल बना सकते हैं। 

 

याद रखें ये बातें 

 

- बाती को सैट करने के लिए बॉबी पिन की मदद लें। बाती साइज में बड़ी रखें। बाद में फालतू बची बाती को कैंची से काट लें। 

 

- लिक्विड को गर्म-गर्म ही सांचे में डालें। मोम ठंडी होने पर कैंडल नहीं बनेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News