ऐसे करें घर की डेकोरेशन (pics)

Saturday, Jan 23, 2016 - 05:42 PM (IST)

घर को डेकोरेट करना हमारी परंपरा में शामिल है। घर और बेडरूम को स्टाइलिश बनाने के लिए अब तक आपने ना जाने कितने टिप्स आजमाएं होगे पर घर की खूबसूरती कुछ ही दिनों के बाद में पहले जैसी ही दिखती हैं। इसलिए घर में इंटीरियर की कुछ बातों को ध्यान में रखकर डिफरेंट एण्ड स्टाइलिश लुक दिया जा सकता है। जाने इन आसान से तरीकों के बारे में...

 

- बिना परफेक्ट मैचिंग के भी आप अपने घर को अपनी पसंद के अनुसार डिफरेंट लुक दे सकती हैं। किनारों को सजाने के लिए एेसा फर्नीचर चुनें, जो साफ और गहरी फैब्रिक वाला हो। 

 

- ठंड के सीजन में गहरे टोन वाले कलर्स का प्रयोग करें, जैसे-ऑरेंज, कॉफी, डार्क ग्रीन। अगर कमरे में आप कई तरह के रंगों का मिश्रण इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो कमरे में छोटे-छोटे मल्टीकलर मैट का प्रयोग करें। 

 

- छोटे पैटर्न वाली कालीन कमरे में बहुत अच्छी लगती है अौर यह छोटी कालीन कमरे को बडा आकार देती हैं।

 

- कमरे की खिड़कियों के लिए कढ़ाई वाले सिल्क फैब्रिक के पर्दाे का इस्तेमाल करें। आजकल मार्केट में सिल्क फैब्रिक पर आकर्षक एम्ब्रॉयडरी किए हुए पर्दे आसानी से मिल रहे हैं।

 

- ब्लू कलर से कमरे को रंगवाना चाहते हैं, तो इसके लिए ब्लू का बेहद लाइट शेड यूज करें। वैसे नीला रंग अापके बाथरूम के लिए बेहतर रहेगा। 

 

- सर्दियां का सीजन है लेकिन गर्मी के लिए घर को अभी से ही तैयार करने का प्लान किया जा सकता है। इसलिए गरमी के मौसम में कमरे को कूल इफेक्ट देने के लिए गार्डन थीम चुन सकते हैं। इसके लिए रंग बिरंगे फूल, हरी पत्तियों और फव्वारों से जुडी सीनरीज, कर्टन्स, बेड लिनेन से कमरे से सजाएं। इंटीरिअर डिजाइनर से भी राय ली जा सकती है।

 

- ग्रीन कलर के शौकीन लोगों को चाहिए कि वे क्रिस कॉस, स्ट्राइप, जिओमेट्रिकल शेप यानी तिकोनी, गोल, चौकोर, आडी-तिरछी आकृतियों का सहारा लें। 

 

- मजेंटा, रेड, निऑन सी ग्रीन कलर की सेरेमिक नॉब्स के कबर्ड, वॉडरोब, ड्रॉअर्स में लगा कर यंग कपल्स अपने बेडरूम को ट्रेंडी बना सकते हैं।

Advertising