वास्तु के हिसाब से रखें बेडरूम का फर्नीचर (PICS)

Wednesday, Sep 02, 2015 - 06:23 PM (IST)

बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो वास्तु दोष में यकीन रखते हैं और उसी हिसाब से घर का नक्शा, डेकोरेशन और फर्नीचर का सामान सेट करते हैं। वास्तु की तरह ही फेंग शुई टिप्‍स भी हैं जो एक चाइनीज फिलास्‍फी सिस्‍टम से निकली हुई चीज है।

फेंग शुई जिंदगी में शांति भरती है, इसलिए अगर आप फेंग शुई टिप्‍स को बेडरूम में अपनाएंगी तो आपको अच्‍छी नींद भी आएगी और घर में शांति भी बनी रहेगी। फेंग शुई का प्रयोग करना बिल्‍कुल भी कठिन नहीं है और इसे करने में काफी मजा भी आता है। 

जानिए, बेडरूम के लिए फेंग शुई टिप्‍स।

1. बिजली के आइटम ना रखें: अपने बेडरूम में बिजली की आइटम न रखें, चाहे वह टी.वी., कंप्‍यूटर, लैपटॉप या कोई अन्‍य वस्‍तु ही क्‍यूं ना हो। यह एनर्जी को ब्‍लॉक करते हैं। इन्‍हें रखने से आपके मन का सुकून खत्म होता है।

2. बेड की दिशा: अगर बेड को दीवार के नजदीक सटा कर रख रहे हैं तो यह जरुर देख लें कि सिर के पीछे की दीवार काफी मजबूत हो। आपका सिर ना तो दीवार के कोने में हो और ना ही किसी अल्‍मारी के पीछे। इसके साथ ही सोते समय आपके पैर भी दीवार की ओर नहीं होने चाहिए। यह मृत्‍यु के समय की स्थिति होती है इसलिये कभी भी ऐसे ना सोएं।

3. बेडरूम के रंगः अगर आप रॉमांटिक टच देना चाहती हैं तो, पिंक, रेड, मैजेंटा, लेवेंडर या कोरल ऑरेंज रंग करवाएं।

4 आइनाः अगर आप बेड पर हैं और शीशे में साफ दिखाई दे रहा है , तो सोने से पहले उस शीशे को पूरा ढंक दें। रूम में ऐसा आइना लगाइए, जिसमें आपका पूरा शरीर दिखें। 

Advertising