शादी के बाद घर को सजाएं कुछ एेसे

punjabkesari.in Saturday, May 30, 2015 - 09:22 AM (IST)

नई-नई शादी हुई हो तथा रहने को अलग से घर भी हो तो नव विवाहित जोड़े अपने सपनों के आशियाने को पहली बार में ही खूबसूरती से सजा लेना चाहते हैं । इसके लिए वे कई तरह का सामान खरीद लाते हैं तथा कई प्रकार का थीम सोच लेते हैं । नव विवाहित जोड़ों के लिए घर सजाना ज्यादा परेशानी भरा होता है क्योंकि अलग-अलग माहौल में पले-बढ़े  होने के कारण दोनों के आइडियाज भी आपस में टकरा जाते हैं हालांकि दोनों के आइडियाज आपस में मिल कर घर को एक विशेष लुक दे सकते हैं । 

नए घर को सैट करते समय कमरों के स्पेस और साइज पर ध्यान दें ।  यदि आपके पास जगह कम है तो मल्टी-पर्पज फर्नीचर लें, जैसे सोफा-कम-बैड । यदि आपके पास जगह ज्यादा है तो आप उस जगह को छोटे हिस्सों में डिवाइड कर सकते हैं । लिविंग रूम के छोटे हिस्से में कॉफी टेबल के पास सोफा या चारों ओर कुर्सियां लगाकर ग्रुप टॉक की जगह बना सकते हैं । बजट का हिसाब लगा कर ही घर को सैट करने की शुरूआत करें । सबसे पहले यह डिसाइड करें कि घर में जरूरी क्या सामान चाहिए और फिर अपनी जरूरत के अनुसार सामान खरीदें ।

होम स्टोर्स में जाएं, जरूरी चीजों की कीमतें देखें और फिर बजट के हिसाब से उन्हें खरीदें । घर को ज्यादा फर्नीचर से न भरें । घर की जरूरी चीजें जैसे सोफा, बैड, डाइनिंग सैट और स्टोरेज कैबिनेट आदि पर ज्यादा ध्यान दें । ट्रैंड्स को फॉलो करने में बेवजह की शॉपिंग न करें । बीन बैग्स, आर्ट वर्क एवं शो-पीस आदि चीजों को जरूरी चीजों के बाद खरीदें । सब चीजें तरीके से खरीदें । घर के कमरों को ध्यान से देख लें और खास तौर पर बिना किसी साज-सज्जा के, फिर सोचें कि आप किस रूम या जगह को किस तरह से इस्तेमाल करना चाहते हैं ।

रिलैक्सेशन के लिए बॉलकनी या टैरेस को इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहां पर झूला या चेयर्स लगा सकते हैं । घर सुविधा के लिए होता है इसलिए घर को सामान से ज्यादा न भरें । हर चीज को साफ-सुथरे तरीके से रखें । आप धीरे-धीरे भी अपने सामान की सही सैटिंग कर सकते हैं क्योंकि आपका पूरा ध्यान घर को रहने के लिए एक सुविधाजनक जगह बनाने पर होना चाहिए । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News