घर को सुंदर और आरामदायक बनाने के कुछ ईजी टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Apr 26, 2015 - 02:40 PM (IST)

घर को सुंदर और आरामदायक बनाने की हर किसी की चाहत होती है, लेकिन कई बार हम घर सजाने में यह भूल जाते हैं कि हम इंटीरियर डिजाइनर नहीं, जो यह जानते हों कि हमारे विचार कितने सही हैं । कई बार स्पेस की कमी से हम ज्यादा पैसा खर्च करके भी वैसी डैकोरेशन नहीं कर पाते, जिसकी कल्पना हमने की थी । इन दिनों जिस तरह से छोटे फ्लैट्स का चलन बढऩे लगा है, उसी प्रकार से स्पेस की कमी के साथ कम बजट भी खलने लगा है ।

जब ये दो चुनौतियां सामने हों तो आकर्षक फर्नीचर एवं अपनी क्रिएटीविटी को घर सजाने की कला में इस्तेमाल कर लेना चाहिए, ताकि आपका घर दूसरे घरों से अलग दिखे । घर में खुली जगह बढ़ाने के लिए दरवाजे और खिड़कियों की संख्या कम रखना जरूरी है । इसलिए छोटा फ्लैट लेते समय इस बात का खास ख्याल रखें ।

ड्राइंग रूम

एक या दो कमरे के फ्लैट में ड्राइंग स्पेस काफी कम हो, तो सोफा की अपेक्षा फ्लोर सिटिंग पर ही मैट्रेस और कुशन लगा कर बैठने की व्यवस्था करें, इससे ड्रॉइंग रूम स्पेशियस दिखेगा।

ड्रैसिंग रूम 

ड्रैसिंग रूम में ज्यादा स्थान बनाने के कुछ ईजी टिप्स उसे व्यवस्थित रखने में हैल्प करेंगे ।

बाथरूम  

बाथरूम में कैबिनेट्स के इस्तेमाल से काफी जगह बनाई जा सकती है ।  ग्लास डोर कैबिनेट के डोर ग्लास के बने होते हैं जो देखने में शानदार लगते हैं । इसे आप वॉश बेसिन के ऊपर भी इंस्टॉल करवा सकती हैं । वॉल माऊंटेड कैबिनेट को आप बाथरूम की दीवारों पर सैट कर सकती हैं, जिसमें सामान रखने के लिए कबर्ड तो होता ही है, साथ ही टॉवल टांगने के लिए भी जगह होती है ।

बैडरूम

बैडरूम छोटा है, तो अलग से अलमारी रखने की अपेक्षा वॉल अल्मीरा का इस्तेमाल करें। पोर्टेबल बैड भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो काफी कम स्पेस लेेते हैं तथा जरूरत के समय ओपन किए जा सकते हैं। 

- सामान रखने के लिए अलग-अलग बास्केट लगाएं तथा सामान की लेबलिंग कर उस सामान वाली बास्केट पर लिख दें कि यह किस चीज के लिए है ।

- तौलिया एवं कपड़ों को टांगने वाले हुक आसानी से दीवार में फिक्स किए जा सकें । 

- दरवाजे की तरफ वाली दीवार के ऊपर शैल्फ बनाएं, इसे आप स्टोरेज के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं तथा यह बाहर से नजर भी नहीं आएगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News