घर के इंटीरियर में चार चांद लगाता फिश एक्वेरियम

punjabkesari.in Saturday, Feb 28, 2015 - 01:06 PM (IST)

एक छोटा-सा एक्वेरियम किसी भी घर के इंटीरियर के माहौल को परिवर्तित कर सकता है और इसे बहुत ही शानदार तथा आरामदायक स्थान बना सकता है । विशेषज्ञों का कहना है कि मछलियों को पालतू के तौर पर रखने से तनाव दूर होता है और सुखद एहसास मिलता है । अत्यधिक आकर्षक तथा रंग-बिरंगी मछलियां कांच के एक एक्वेरियम में तैरती हुईं बहुत ही मनोरम दृश्य पेश करती हैं और आपके घर को अधिक जीवंतता प्रदान करती हैं ।

यह भी सिद्ध हो चुका है कि फिश इक्वेरियम्स तनाव, उच्च रक्तचाप से जुड़ी बीमारियों, बेचैनी तथा वृद्धों में हाइपर एक्टिविटी को नियंत्रित करने में भी सहायक  हो सकते हैं । फिश एक्वेरियम के लिए बहुत ही कम समय तथा स्थान की जरूरत होती है । यह अभिभावकों के लिए एक बढिय़ा विकल्प है और साथ ही बच्चों के लिए काफी आनंददायक है । घर में फिश एक्वेरियम रखते वक्त सबसे पहले तो आपको इसके लिए जगह का चयन करना होगा ।

एक्वेरियम को वहां कभी नहीं रखना चाहिए जहां सूर्य की सीधी रोशनी इस पर पड़ती हो क्योंकि इससे इसमें अवांछित काई पैदा हो जाएगी और यह अत्यधिक हरा दिखाई देने लगेगा ।हमेशा कमरे के आकार तथा फर्नीचर की प्लेसमैंट को ध्यान में रख कर ही एक्वेरियम का चुनाव करें । साइज, शेप तथा कलर के अनुसार एक्वेरियम आपके घर के लिए कस्टम मेड हो सकता है । आज एक्वेरियम को घर में रखने के बहुत से विकल्प हैं । आप इसे कांच से बने डाइनिंग टेबल के नीचे, स्टडी टेबल के नीचे रख सकते हैं । इसके अतिरिक्त पिल्लर एक्वेरियम, बार टेबल एक्वेरियम, वाक ओवर एक्वेरियम तथा वॉल एक्वेरियम भी बाजार में उपलब्ध हैं ।

एक्वेरियम हमेशा कांच से बना होना चाहिए क्योंकि एक्रिलिक से बने एक्वेरियम पर खरोंचें पड़ जाती हैं और वे अपारदर्शी हो जाते हैं । छोटे एक्वेरियम यानी एक फुट से पांच फुट की लम्बाई वाले जिनमें इन-बिल्ट फिल्ट्रेशन होती है, उनका रख-रखाव काफी आसान होता है । बड़े फिश टैंक जिनमें बाहरी फिल्टर्स की जरूरत होती है, उनके नीचे पर्याप्त स्थान होना चाहिए । इसके साथ ही ऐसे टैंक्स के लिए उनके ऊपर 18 इंच से 2 फुट तक का स्थान होना चाहिए ताकि उनका रख-रखाव किया जा सके ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News