कम बजट में सजाएं अपना आशियाना

punjabkesari.in Saturday, Jan 31, 2015 - 09:16 AM (IST)

घर बनाते समय हर किसी की सोच होती है कि इसे महंगी डैकोरेटिव एक्सैसरीज से सजाया जाए। जबकि सच्चाई यह है कि बिल्कुल थोड़े से पैसों में भी हम अपने घर को एक नया लुक दे सकते हैं।

कमरे छोटे हों तो 
यदि कोई कमरा कम स्पेस वाला हो तो वहां डैकोर आइटम्स का ढेर न लगाएं, एक या दो शो-पीस ही रखें। कमरे की एक दीवार पर डिजाइनर मिरर लगाएं। इससे कमरा थोड़ा बड़ा नजर आने लगेगा। फर्नीचर के कपड़े का प्रिंट छोटे डिजाइन वाला हो और मिरर के पास अगर लैम्प रखा हो तो भी वह खुले स्पेस का आभास देता है।

फर्नीचर और लाइट सैटिंग

फर्नीचर, एक्सैसरीज और लाइटिंग के स्थान में बदलाव लाकर नयापन लाया जा सकता है, वह भी बिना कोई खर्च किए। आप ड्राइंग रूम, लिविंग रूम और बैड रूम की डैकोरेटिव आइटम्स की कमरों में अदला-बदली कर सकती हैं। फर्नीचर और लाइटिंग से भी घर को खूबसूरत बनाया जा सकता है। फर्नीचर को कमरों में सही ढंग से सैट करें यानी गोलाई में फर्नीचर लगा रही हैं तो छोटी गोल टेबल सैंटर में रखें। यदि स्क्वेयर शेप में फर्नीचर सैट कर रही हैं तो सैंटर टेबल भी स्क्वेयर शेप में होना चाहिए। खाली कोनों में दो छोटे-छोटे साइड टेबल लगाकर उन पर कोई प्रतिमा, फूलदान या लैंप रखें। जिस कार्नर को हाइलाइट करना हो वहां तेज रोशनी की व्यवस्था करें।

पूजा रूम को बनाएं खास
पूजा रूम की दीवारों को अलग-अलग शेप वाले छोटे-छोटे शीशों से सजाएं। जब आप वहां बल्ब जलाएंगी तो दीवारों पर जो आकृतियां बनेंगी उन्हें देखकर आप हैरान रह जाएंगी। घर में बने मंदिर के बाहर एक छोटी घंटी अवश्य लगाएं क्योंकि सुंदरता के साथ-साथ इसे बजाने पर सकारात्मकता का आभास होता है। आप चाहें तो मंदिर में रखी प्रतिमाओं को नए ढंग से पेंट कर सकती हैं। कई बार कुछ कैलेंडर कट-फट जाते हैं तो उन्हें फैंकने की बजाय भगवान की फोटो को शेप में काटें और मंदिर की दीवार या दरवाजे पर चिपकाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News