रियो में 36 साल का सूखा समाप्त करेंगे: श्रीजेश

Wednesday, Aug 03, 2016 - 05:26 PM (IST)

रियो डी जेनेरो: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ओलंपिक में पिछले 36 साल में एक बार भी पदक नहीं जीत पाई है लेकिन इस बार कप्तान और गोलकीपर पी आर श्रीजेश को उम्मीद है कि रियो ओलंपिक में भारत इस सूखे को समाप्त करने में सफल होगा और पदक जीतेगा।  30 वर्षीय श्रीजेश को 121 अंतरराट्रीय मैचों का अनुभव है। श्रीजेश की कप्तानी में ही इस वर्ष लंदन में हुयी चैिपयंस ट्राफी में भारत ने पहली बार रजत पदक जीता था। टीम में ‘दीवार’ के नाम से मशहूर श्रीजेश को रियो ओलंपिक में टीम की कमान सौंपी गयी है और ऐसे में देशवासियों को उनसे पदक जीतने की उम्मीद है। 

श्रीजेश ने कहा मैंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी कि खेलों के इस महाकुंभ में मुझे टीम का नेतृत्व करने का मौका मिलेगा। यह मेरे लिए बड़े सम्मान की बात है। इससे मेरे ऊपर दोहरी जिम्मेदारी आ गई है और मेरा उद्देश्य अपने देश के लिये पदक जीतकर 36 साल का सूखा समाप्त करना है। भारत ने हॉकी में वर्ष 1980 में मास्को ओलंपिक में अपना आखिरी स्वर्ण पदक जीता था। इसके बाद किसी भी ओलंपिक में टीम अब तक कोई भी पदक नहीं जीत पाई है। 

श्रीजेश ने 2004 में जूनियर टीम से हॉकी में पर्दापण किया था। उन्होंने 2014 के एशियाई खेलों के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ शूट आउट में भारत को जीत दिलाई थी। उनके इसी प्रदर्शन की बदौलत उन्हें 2015 में अर्जुन पुरस्कार से अलंकृत किया गया था। उन्होंने कहा कि कप्तानी के कारण उनके प्रदर्शन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।  

 
Advertising